पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब (2024)

आज के समय में महिलाएं भी जॉब के बारे में सर्च करती रहती हैं क्योंकि कोई भी लेडीज, पुरुष या परिवार पर भी आश्रित नही होना चाहती हैं। अगर आप भी महिला हैं और जॉब करना चाहती हैं तो आप ये ब्लॉग जरूर पढ़ें।

हमारे देश में पुरुषों तो काम करते ही हैं साथ में महिलाएं भी कमाना शुरू कर दी हैं लेकिन अगर आप अभी भी सर्च कर रही है की लेडीज के लिए नौकरी चाहिए? आप अपना ख़ाली समय किसी अच्छे काम में लगाकर महीने के ₹10 हजार से ₹20 हज़ार तक अच्छे से कमा सकती हैं।

नीचे मैंने आपको ऐसे 15 से ज्यादा महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब करने के तरीकों बारे में बताया है जिसे घर से भी शुरू किया जा सकता है या बाहर जाकर भी कमाई कर सकती हैं।

लेडीज के लिए नौकरी चाहिए – महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब

नीचे आप महिलाओं के लिए नौकरी के विषय पर एक एक करके सभी जॉब्स के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। 

ट्यूशन टीचर

अगर आप दस तक भी पढ़ी लिखी हैं तो एक अच्छे ट्यूशन टीचर बन सकती हैं लेकिन उसके लिए आपके पास विषय का नॉलेज होना भी बहुत जरूरी है तभी तो आप बच्चों को पढ़ा पाएंगी। 

आप चाहें तो कोई कोचिंग सेंटर में बच्चों को पढ़ाने का काम कर सकती हैं या आप किसी शहर में कोचिंग सेंटर पर टीचिंग का जॉब्स भी ले सकती हैं। कोचिंग सेंटर जॉब करके हर महीने ₹30000 हजार रुपये तक कमाई होगी।

और अगर खुद का कोचिंग सेंटर खोलना चाहती हैं तो स्टूडेंट्स को पढ़ाना के लिए आपको एक कमरा किराए पर लेना होगा जिसका खरचा ज्यादा से ज्यादा रु20 हज़ार से रु35 हज़ार तक किराए पर मिल जाएगा। जिसके बाद आप अपने आस पड़ोस के लोगों से बात करके उनके बच्चों को पढ़ा कर अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

कोचिंग सेंटर खोलने से पहले हमें कुछ महत्वपूर्ण सामानों की जरूरत होगी जैसे की वाइट बोर्ड, कलर मार्कर्स, डस्टर, पंखे, चेयर्स, डेस्क बेंच, मेज इत्यादि। 

सही नॉलेज के सच बच्चों को पढ़ाएंगी वैसे वैसे आपके सेंटर का नाम होगा और भी बच्चे आएंगे, एक बार बच्चे बढ़ जाने के बाद आप उनको दो बार के शिफ्ट में आसानी से पढ़ा सकती हैं आप सुबह के समय में कुछ बच्चों को पढ़ा दीजिए, फिर शाम में बाकी के बच्चों को पढ़ा सकती हैं। इस तरीके से आपकी कमाई भी होगी साथ ही आपकी जानकारी भी बढ़ेगी।

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: रु20 हज़ार से लेकर रु30 हज़ार तक का मुनाफा कमा लेंगी। 

निवेश: इस बिज़नेस को आप रु60 हज़ार से रु70 हज़ार में शुरू कर सकतीं हैं। 

सिलाई का काम 

सिलाई पैसे कमाने का एक ऐसा माध्यम है जिस काम को कोई भी कर सकता है एक महिला होने के साथ साथ अगर आपको भी सिलाई में रूचि है और आप इसी छेत्र में आगे बढ़ने की सोच रहीं हैं तो आप सिलाई का काम करके पैसे कमा सकतीं हैं इसके लिए आप अपने आस पड़ोस के सिलाई की दुकान में बात करके उनसे काम ले सकती हैं जैसे की पेटीकोट सिलना, साड़ी में फॉल लगाना, ब्लाउज सिलना, पैंट शर्ट, कुर्ता सिलना आदि जिसका वो आपको पैसे भी देंगे। 

अगर आपको थोड़ी बहुत भी सिलाई करनी आती है तो आप सिलाई कढ़ाई की तरह तरह की नई तकनीकों को ऑनलाइन भी सीख सकती हैं जिसके लिए आपको गूगल पर कई सारी ऑनलाइन साइट्स भी मिल जाएंगी, यूट्यूब पर वीडियोस मिल जायेंगे, क्योंकि आजकल बहुत लोग यूट्यूब चैनल बनाकर उसपर वीडियोस अपलोड करके पैसे कमाते हैं इस तरह आप भी सिलाई का काम यूट्यूब, इंस्टाग्राम, पिनट्रेस्ट पर फ्री में सीख सकती हैं और काफी रचनातमक तरीकों से इस फील्ड में आगे भी बढ़ सकती हैं।

अगर बात करें की सिलाई का काम कैसे मिलेगा, तो आज के समय में इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो लोगों को घर बैठे सिलाई का काम देती हैं। जैसे गूगल, ई कॉमर्स वेबसाइट (amazon, meesho, flipkart) जैसे जैसे फ़ैशन बढ़ रहा है सिलाई की डिमांड भी बढ़ती ही चली जा रही है। 

अगर आपको सिलाई करने नही आती होगी फिर आपको कहीं भी काम नहीं मिलेगा। इसलिए आप अच्छे से सिलाई सीखने के बाद ही काम के लिए अप्लाई करें। आप चाहे तो खुद की सिलाई की दुकान खोल सकतीं हैं क्योंकि आज के समय में सिलाई भी काफी महंगी हो गई है जिससे अच्छी कमाई की जा सकती है।

आप खुद की सिलाई की दुकान खोलेंगी तो उसके लिए आपको जगह का चुनाव करना होगा, ध्यान देना होगा की जहाँ भी दुकान खोले वहां से आपको ग्राहक मिलने चाहिए, नहीं तो आपका ही घाटा होगा, आगे का आपके स्किल्स के ऊपर डिपेंड करता है की आपके पास कितने ऑर्डर आयेंगे।

क्योंकि सिलाई के काम में कई तरह के कपड़े होते हैं और सब कपड़ों का अलग अलग चार्ज किया जाता है इस तरह से आपकी कमाई बढ़ती जाएगी। खुद की दुकान खोलने पर आपको बहुत सामानों की जरूरत होगी जैसे की मशीन, कैंची, इंची टेप, रंग बिरंगे धागे, कई तरह के कपड़े, हैंगर, सिलाई का सामान आदि चीजों की जरूरत होगी।

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु40 हज़ार से लेकर रु50 हज़ार तक का मुनाफा कमा लेंगी। 

निवेश: इस बिज़नेस को आप रु30 हज़ार से रु50 हज़ार में शुरू कर सकतीं हैं। 

पैकिंग का काम 

पैकिंग के बारे में थोड़ा बहुत सभी जानतें होंगे क्यूंकि कोई भी सामान कहीं भी दने के लिए उसकी पैकिंग की जाती है गिफ्ट हो गया, पार्सल हो गया आदि। महिलाओं के लिए पैकिंग का काम बहुत बढ़िया साबित हो सकता है इस काम को आप घर से भी कर सकती है और चाहें तो कंपनी में जाकर भी कर सकती हैं आज के समय में ऐसी बहुत सारी फैक्ट्री और कंपनी खुली है जहां पर लेडीज को काम मिल सकते । 

अगर आस पास कोई कंपनी नहीं है तो आप इंटरनेट की मदद से पैकिंग का काम पा सकतीं है इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो लोगों को घर बैठे पैकिंग का काम दे रहीं हैं जैसे careerjet, olx, indeed, flipkart, indiamart, amazon, naukri.com, जैसी कई वेबसाइट्स हैं जो पैकिंग का काम ऑनलाइन दे देते हैं।

पैकिंग काम बहुत तरह का होता है इस काम में हमको प्रोडक्ट्स को पैक करना होता है और भी कई तरह के सामान भी हो सकते हैं और कंपनी को सही सलामत देना होता है बाकी का काम कंपनी का होता है। इस तरीके से आप कंपनी से प्रोडक्ट्स को लेकर उसकी पैकिंग करके अच्छे और बढ़िया पैसे कमा सकती हैं।

इस काम को करने के लिए ज्यादा स्किल्स की जरुरत नही होती है लेकिन इसमें आपको सावधानी बरतनी होगी जैसे, वाटरप्रूफ पैकिंग करते हुए, एयरटाइट पैकिंग करते हुए, पैकिंग टूल्स का उपयोग करते हुए, और गणना करना तो आपको आना ही चाहिए।

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु25से हज़ार से लेकर रु30 हज़ार तक का मुनाफा कमा लेंगी। 

निवेश: किसी कंपनी से पैकिंग का काम लेने में आपको कोई निवेश करने की जरूरत नहीं है, अगर खुद का बिज़नेस शुरू करेंगे तो आपको 6 से 7 हज़ार में शुरू कर सकतीं हैं। 

हॉस्पिटल में नर्स का काम 

क्या आप लेडीज के लिए नौकरी चाहिए की तलाश कर रहीं हैं तो नर्स का काम आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है, इसके लिए आपको एएनएम या फिर जीएनएम का कोर्स करना होगा, अगर आप और इंप्रूवमेंट लाना चाहतीं हैं तो बीएससी नर्सिंग का कोर्स भी कर सकती हैं फिर आप इंटर्नशिप या ट्रेनिंग की मदद से इसमें कॅरिअर की शुरुआत कर सकती हैं।

आपने सुना होगा, शहर के छोटे से लेकर बड़े हॉस्पिटल्स में मरीजों की देखभाल करने के लिए नर्स को रखा जाता है, ऐसे में आप हॉस्पिटल्स में जाकर अपने कौशल के साथ डॉक्टर्स से बात करतीं हैं तो आपको जॉब मिल सकती है। 

एक नर्स का काम होता है मरीजों की निस्वार्थ भाव से देखभाल करना, उनको समय समय पर दवा देना, उनके साफ़ सफाई का ख़ास ख्याल रखना, इसके लिए आपके पास शारीरिक और मानसिक तोर पर सहनशक्ति होने चाहिए, मेहनती, एक नर्स की सलैरी उसके अनुभव, कुशलता और शिक्षा पर निर्भर होती है। 

वैसे आमतौर पर देखा जाए तो नर्स की सलैरी महीना में रु20,000 हज़ार से लेकर रु35,000 हज़ार तक होती है और जो सरकारी जॉब वाली नर्स होती है उनकी सैलरी इससे थोड़ी ज्यादा होती है  उनको सरकारी लाभ भी मिलते हैं जैसे मेडिकल इन्शुरन्स, पेंशन, आदि। 

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु20 हज़ार से लेकर रु35 हज़ार तक का मुनाफा कमा लेंगी।

निवेश: प्राइवेट कॉलेज से नर्सिंग कोर्स करेंगी तो आपका खर्चा रु40,000 से 1,80,000 लग जाएगा वहीं सरकारी कॉलेज में फीस कम होती है। 

रुई की बत्ती बनाने का काम

ये एक ऐसे काम है जो आपको अच्छा और बढ़िया मुनाफा दे सकता है रुई की बत्ती का इस्तेमाल पूजा पाठ में, त्योहारों में घरों में फैक्ट्रियो, स्कूल, मंदिर हर जगह दिया जलने के लिए किया जाता हैं भारतीय लोगों के साथ ही बाकी देशों में भी रुई का इस्तेमाल बढ़ रहा है इस काम को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और कम निवेश के साथ अच्छी इनकम कमा सकते हैं। 

रुई बत्ती 12 महीने चलने वाला बिजनेस है जिसकी बाजार में डिमांड हर दिन लगतार बढ़ती ही चली जा रही है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करने की सोच रहीं हैं तो आप अपने घर के एक छोटे से कमरे में इस बिज़नेस को शुरू कर सकती हैं। 

इस काम को करने के लिए रॉ मटेरियल में मेडिकल कॉटन, प्लास्टिक डिब्बे, मशीन आदि चीजों की जरूरत होगी। बाजार में रुई बत्ती की कई तरह की मशीन मिलती है जैसे की मैनुअल मशीन, लंबी बत्ती मशीन, सेमी ऑटोमेटिक मशीन, और डिजिटल मशीन।

एक मशीन की कीमत लगभग रु25 हजार की होती है आपको जिस मशीन की जरूरत है आप उसे खरीद लीजिये और कच्चा माल आपको बाजार में भी मिल जाएगा जो बिल्कुल महंगा नहीं होता है। 

पहले के समय में महिलाएं रुई बत्ती को अपने हाथों से बनाया करती थी पर उसका आकार सही से बन नही पाता था लेकिन समय के साथ साथ सब बदलता गया, अब रुई की बत्ती बनाने की कई मशीन भी आती है। 

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु50 हज़ार से लेकर रु60 हज़ार तक का मुनाफा कमा लेंगी।

निवेश: इस बिज़नेस को आप रु20 हज़ार से लेकर रु30 हज़ार में शुरू कर सकतीं हैं। 

अचार और पापड़ बनाने का काम 

भारत में तरह तरह के व्यंजन बनते हैं लेकिन बिना अचार पापड़ के खाने में मज़ा नहीं आता। सभी लोग खाने के साथ अचार जरूर लेते हैं साथ में पापड़ और अचार की भी डिमांड बारह महीने तक बनी रहती है। 

ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कम लागत के साथ बड़ा मुनाफा कमा लेंगी। इस काम को आप अपने घर से ही शुरू कर सकती हैं बस आपको अचार और बनाने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। क्यूंकि अगर बनाना ही नहीं आएगा तो आपके बिज़नेस शुरू करने का कोई मतलब नहीं है। 

इस काम का बहुत बड़ा फायदा है एक तो आधे से ज्यादा चींजें तो आपके घर पर ही मिल जायेगी। और जहाँ एक बार अचार बनकर तैयार हो गया तो आपको बहुत बड़े लेवल पर मुनाफा तय है 

लेकिन आपके अचार और पापड़ का स्वाद भी यूनिक होना चाहिए। अब बताते हैं की अचार, पापड बनाने के लिए रॉ मटेरियल में किन किन चीजों की जरूरत होगी। 

अचार का बिज़नेस (रॉ मटेरियल) : अचार बनाने के लिए आपको कुछ सब्जियां और फलों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे गाजर, मूली, कटहल, लहसुन, आवला, आम, पपीता, चुकुन्दर, हरी मिर्च, ब्लूबेरी, फूलगोभी, अदरक, अंगूर, लाल मिर्च, हरी बीन्स, मशरूम्स, प्याज आदि जैसे आम का अचार बनाने कच्चा माल, रिफ़िनेड तेल, नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जार या डिब्बा, पैकिंग का सम्मान इत्यादि।   

पापड का बिज़नेस (रॉ मटेरियल) : पापड़ तो कई तरह के बनते हैं जैसे आलू, चावल, मूंग, उड़द, लहसुन, साबूदाना, मसाला, पालक, मेथी, आलू, पुदीना आदि लेकिन ज्यादातर बाजार में उड़द दाल के पापड की मांग बहुत अधिक होती है जिसमें उड़द की डाल, हींग, नमक, दानेदार लाला मिर्च, पानी, और पापड़ की मशीन इत्यादि। 

आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल से शुरू करेंगे और मशीन नहीं भी लेंगे तो चलेगा लेकिन अगर बड़े लेवल पर काम करेंगे तो आपको मशीन की जर्रूरत सबसे ज्यादा होगी, जिससे आपका समय भी बर्बाद नहीं होगा। इस बिज़नेस में आपको बहुत सावधान रहना होगा, थोड़ी सी भी गलती आपके अचार, पापड का स्वाद बदल सकती है जिससे आपको इस बिज़नेस में भारी नुक्सान भी हो सकता है। 

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु35 हज़ार से लेकर रु40 हज़ार तक का मुनाफा कमा लेंगी।

निवेश: इस बिज़नेस को आप रु25 हज़ार से लेकर रु30 हज़ार में शुरू कर सकतीं हैं।

प्ले स्कूल खोलने का काम 

आज के पीढ़ी में ज्यादातर माता पिता अपने बच्चों को प्ले स्कूल भेजना पसंद करते है वैसे देखा जाए तो प्ले स्कूल के कई सारे नाम होते हैं जैसे किड्स स्कूल, प्री स्कूल, नर्सरी स्कूल। बच्चों को कम उम्र से ही प्ले स्कूल में डाल दिया जाता है इस तरह से बच्चे खेल खेल में और एक दूसरे को देखकर काफी कुछ सीख भी जाते हैं।

पहले के समय में ये सब नही हुआ करता था। लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग प्ले स्कूल खोलकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। अगर आपको भी इस काम में रुचि हो तो आप भी प्ले स्कूल खोलकर ₹1200 से लेकर ₹1500 तक बढ़िया पैसे कमा सकती हैं।

आप चाहें तो शुरुआत में छोटे स्तर से अपने घर को प्ले स्कूल में बदल सकते हैं घर के आगे वाले कमरे को या आंगन को प्ले स्कूल बना सकते हैं और कम पैसों में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है हाँ पर, आपको बच्चों का खास ख्याल रखना होगा, क्योंकि कोई भी माता पिता अपने बच्चों की सुरक्षा चाहते हैं इसलिए आपको इन सभी बातों के लिए पहले से तैयार होना पड़ेगा।

लेकिन अगर आप बड़े स्तन पर इस काम के करेंगे फिर तो आपको बहुत ध्यान देना होगा। जैसे प्ले स्कूल खोलने के लिए जमीन, प्ले स्कूल का रजिस्ट्रेशन, कितने लोग चाहिए होंगे, बच्चों के खेलने के लिए खिलौने, मेज, टेबल, कुर्सी, ब्लैक बोर्ड, किताबें लोगों में प्ले स्कूल का प्रचार करना और भी चीजें जिसके लिए आपको शुरुआत में इन सभी कामों के लिए आपको लाखों का बजट होना चाहिए।

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का 1 लाख तक का मुनाफा कमा लेंगी।

निवेश: इस बिज़नेस को आप रु80 हज़ार से लेकर रु90 हज़ार में शुरू कर सकतीं हैं।

हेल्थ ट्रेनर

एक फिटनेस ट्रेनर का काम होता है अपने क्लाइंट को एक्सरसाइज कराना या गाइड करना और उनके वेट के हिसाब से उनको डाइट चार्ट बताना। एक ट्रेनर का काम आसान नहीं होता है लोगों का वजन पर ध्यान देना, उनका डाइट, तनाव, क्या खाना है क्या नही, कितनी नींद लेनी चाहिए इन सभी पर ध्यान देना होता है।

अगर आप एक महिला हैं और जानना चाहती हैं  लेडीज के लिए नौकरी चाहिए। तो इस काम में  आप अच्छे पैसे कमा सकती हैं और साथ ही अपना करियर बना सकती है और अगर इस फील्ड के बारे में नही जानती है तो जान जाएंगी, इसमें सिर्फ़ आपको फिटनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है।

आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स भी ज्वाइन कर सकती हैं जिसमें आपको धीरे धीरे सभी जानकारी मिलती जाएगी, फिर आप ट्रेनर के रूप में पैसे कमा सकती हैं।

फिटनेस ट्रेनर भी कई तरह के होते हैं जैसे वेट मैनेजमेंट ट्रेनर, कार्डियो ट्रेनर, आर्थोपेडिक ट्रेनर, मेडिकल ट्रेनर, सेलिब्रिटी ट्रेनर, आदि। आप किस भी छेत्र में अच्छे हैं या आपको रुचि हों आप उसकी क्लास लेकर, जानकारियां लेकर अच्छे फिटनेस ट्रेनर बन सकती हैं।

अगर आपने ज्यादा पढ़ाई की है फिर तो आपको 10+2 कोई भी विषय में पास होना चाहिए, फिर कॉलेज से बैचलर्स की डिग्री लेनी होगी, फिर मास्टर्स की डिग्री लेनी होगी, इसके बाद आप एक अच्छी फिटनेस ट्रेनर बन सकती हैं। जिसके बाद आप अच्छे खासे पैसे कमा सकती हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु25 हज़ार से लेकर रु40 हज़ार तक मुनाफा कमा लेंगी। 

निवेश: इस बिज़नेस को आप रु60 हज़ार से लेकर रु70 हज़ार में शुरू कर सकतीं हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर 

आप एक लेडीज है और आपको रचनात्मक कार्य करना अच्छा लगता है डिजाइन बनाना अच्छा लगता है तो आप इस छेत्र में अपना करियर बना सकती हैं क्योंकि ग्राफिक डिजाइनर का काम आज के समय में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है जो आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखाने और एक बेहतर आर्टिस्ट्स होने का अवसर देता है। 

ग्राफिक डिजाइनर वो होता है जो अपनी क्रिएटिविटी और डिजाइन स्किल्स का उपयोग करके अलग अलग तरह के विषयों के लिए दृश्य तैयार करते हैं लेकिन ऐसा दृश्य जो सारी बातों एक आर्ट में क्लियर कर दे। 12वीं के बाद, आप ग्राफिक डिजाइन में डिप्लोमा कोर्स करके सर्टिफिकेट लेकर अच्छी ग्राफिक डिजाइनर बन सकती हैं।

हां लेकिन, इन कोर्सेस की फीस 30 हजार से कहीं ज्यादा भी हो सकती हैं लेकिन ऐसी कई कम्पनी भी होती हैं जो ग्राफिक डिजाइनरों के पोर्टफोलियो और उनके एक्सपीरियंस के आधार पर भी उनको काम देती है ऐसा जरूरी नही है की आपके पास डिग्री हो तभी आप एक ग्राफिक डिजाइनर बन सकती हैं

एक ग्राफिक डिजाइनर के पास ऐसी सॉफ्ट स्किल्स होनी चाहिए जैसे समस्या को सुलझाना, अनुसंधान कौशल, रचनात्मकता और विस्तार पर ध्यान देना, कम्युनिकेशन और सहयोग आदि। अब बात करते हैं हार्ड स्किल्स के बारे में जो की एक डिजाइनर को आना चाहिए जैसे कि, ग्राफिक डिजाइन की सिद्धांतों के नॉलेज, कलर थ्योरी और कलर साइकोलॉजी, डिजिटल डिजाइन में कौशल, ब्रांडिंग का नॉलेज, प्रिंट के लिए डिजाइन करना, ग्राफिक डिजाइन के सॉफ्टवेयर में माहिर होना।

ग्राफिक डिजाइन बनने के लिए आपको सॉफ्टवेयर पर लगातार अभ्यास करना होगा, जहां से आपको टूल्स के बारे में जानकारी और सफलता प्राप्त होगी, जैसे Adobe Photoshop, Illustrator, CorelDraw, InDesign, Adobe Acrobat, Adobe XD, Figma, Canva, UI UX Design, आदि। 

आप चाहें तो ग्राफिक डिजाइन का ऑनलाइन कोर्स भी ले सकते हैं जिसमें कोर्स खत्म होने के आखिर में आपको सर्टिफिकेट भी देंगे। 

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु25 हज़ार से लेकर 5 लाख तक मुनाफा कमा लेंगी।

निवेश: इस बिज़नेस को आप रु20 हज़ार से लेकर रु50 हज़ार में आसानी से शुरू कर सकतीं हैं।

यूट्यूब

आपको वीडियो बनाना अच्छा लगता है और आप इस छेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं तो यूट्यूब वीडियो बनाकर उसे अपलोड करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकतीं हैं वहीं अगर आप किसी बड़े यूट्यूबर के लिए काम करती हैं तो आप हर महीने ₹40 हजार से भी ज्यादा कमाई कर लेंगी। 

अगर आपका काम अच्छा है तो आपकी कमाई यहीं नहीं ख़तम होती है आप इससे भी कहीं ज्यादा कमा सकतीं है।

आपने यूट्यूब पर कई अलग अलग तरह के वीडियो देखे होंगे, उसी तरह से आप भी यूट्यूब पर खुद का किसी भी चीज में वीडियो बना सकती हैं, जिसमें आपको मज़ा आता हो या इंटरस्ट हो, जैसे कॉमेडी, कोचिंग क्लासेस, योगा क्लासेज, कुकिंग क्लासेज, नृत्य कला, अगर रूचि को ध्यान में रखकर वीडियोस बनाएंगे तो आपको वीडियो बनाने में भी मजा आएगा और इस तरह से आप यूट्यूब पर अपना कौशल दिखाकर बढियाँ पैसे कमा सकती हैं। 

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु20 हज़ार से लेकर रु40 हज़ार तक मुनाफा अच्छे से कमा लेंगी।

निवेश: शुरुआत में इस बिज़नेस में कोई निवेश नहीं करना होता है। 

कंटेंट राइटिंग का काम 

जब भी आप सर्च करती हैं की काम कैसे मिलेगा तो एक पेज पर इसके बारे में जानने को मिलता है तो जिस किसी व्यक्ति ने उस आर्टिकल को लिखा होगा उसको कंटेंट राइटर बोलेंगे। कंटेंट राइटर का मतलब होता है आर्टिकल लिखने काम। 

आप 20-30 पैसे per word के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं इसका मतलब आप 1000 वर्ड के आर्टिकल से 300-400 रूपए कमा सकतीं हैं। जैसे अगर मैं हिंदी भाषा में आर्टिकल लिखता हूँ तो मुझे 1000 शब्दों के लिए ₹100 मिलेंगे, और वहीं मैं इंग्लिश भाषा में कंटेंट लिखता हूं तो मुझे 1000 शब्दों के लिए ₹500 या ₹1000 से ज्यादा भी मिल सकता है। 

लेडीज के अलावा स्टूडेंट्स भी इस काम को पार्ट टाइम के तौर पर करके रोज का ₹200 तो आसानी से कमा सकती हैं। लेकिन कोई भी काम आराम से नहीं होता है इसमें आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। 

आप घर बैठे ही कई सारे वेबसाइट्स पर कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढ सकती हैं जैसे fiver, upwork, Twitter, Instagram, Facebook, LinkedIn, indeed आदि प्लेटफार्म पर मिल जाएगा।

अगर आप हिंदी में कंटेंट लिख सकती हैं या इंग्लिश में इन दोनों ही कंडीशन में आपको ऑनलाइन कई सारी टॉप वेबसाइट्स मिल जाएंगी हैं जिससे आप संपर्क करके घर पर भी ये काम कर सकतीं हैं। बस आपको किसी भी आर्टिकल की कॉपी नही करनी है। 

इस काम में अगर आप रोज एक या दो ब्लॉग लिखती हैं तो पैसे कमाने के साथ साथ ये भी जानेंगी की आर्टिकल कैसे होना चाहिए, हम ज्यादातर गलतियां कहां करते हैं और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा फिर धीरे धीरे आपका आर्टिकल बेस्ट होता चला जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु10 हज़ार से लेकर रु20 हज़ार तक मुनाफा कमा लेंगी।

निवेश: 0 निवेश के साथ इस बिज़नेस को शुरू कर सकती हैं। 

फैशन डिज़ाइनर 

शुरुआत से ही औरतें, लड़कियां फ़ैशन और आर्ट के छेत्र में माहिर होती आई है फिर ये काम तो महिलाओं के लिए और भी बेहतरीन साबित हो सकता है। 

फ़ैशन डिज़ाइन उसे कहतें हैं जिसमें हम कई तरह के कपड़ों, रंगों और ट्रेंड्स का इस्तेमाल करके नए डिज़ाइन को तैयार करते हैं। फ़ैशन डिज़ाइन की डिमांड दुनिया में बहुत ज्यादा देखी जा रही है ये काम कोई भी कर सकता है लेकिन खासतौर पर ऐसे लोग जो लोग फ़ैशन को अच्छे से जानते हैं, स्केच डिजाइनिंग में इंटरेस्टेड हो, कला हो, कपड़ों में कुछ रचनात्मक करना और पहनना पसंद करते हों। 

फ़ैशन डिज़ाइनर लिए आपको 12वीं पास करने के बाद, बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग, बीएससी-फैशन डिजाइनिंग, बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्स होते हैं अलग अलग इंस्टिट्यूट में अलग कोर्सेज होते हैं और 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक आने चाहिए।

इस छेत्र में अपना करिअर शुरू करने के आपको डिप्लोमा और डिग्री लेने की जर्रूरत होती है जिससे आप कपडे डिज़ाइन करने के साथ साथ दुनिया में चल रहे नए फ़ैशन और ट्रेंड्स के बारे में जानने को मिलेगा। 

जब आप फ़ैशन डिज़ाइन के छेत्र में सफल हो जाते हैं फिर आपको और भी आईडिया हो जाएगा, जिसके बाद आप खुद की फ़ैशन डिजाइनिंग की दूकान खोल सकतीं है और कई तरह से अपने डिज़ाइन किये हुए कपडे आसानी से बेचकर अच्छी कमाई कर सकतीं हैं।  

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु30 से रु40 हज़ार से ज्यादा तक मुनाफा कमा लेंगी।

निवेश: फ़ैशन डिज़ाइन डिप्लोमा के लिए वार्षिक फीस 50 हज़ार रुपये है।   

वीडियो एडिटिंग का काम 

आज के दौर में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो वीडियो एडिटिंग के जरिये महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं लेकिन कमाई बढ़ने के साथ साथ इनके पास इतना भी समय नहीं होता है की अपने वीडियो को एडिट करके अपलोड कर सके, इसलिए ये लोग वीडियो एडिटर को काम पर रखते हैं जो इनके वीडियो को बेहतर तरीके से एडिट करके दे सके।

इसी तरीके से वीडियो एडिटर्स की कमाई होती है इसके अलावा और भी तरीके हैं जिसके जरिये पैसे कमाए जा सकते हैं।

जैसा की सभी जानतें है की यूट्यूब पैसे कमाने का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है अगर आप इस काम को करना चाहतें हैं तो वीडियो एडिटिंग का काम करके बहुत पैसे कमा सकती हैं।

एडिटिंग में कई तरह के कोर्स होते हैं। यह डिपेंड करता है कि आप किस तरह के एडिटिंग के बारे में  जानना चाहती हैं। अगर फोटो एडिटिंग के फील्ड में जाना चाहती हैं तो लाइटरूम, फोटोशॉप आदि सॉफ्टवेयर हैं। और वीडियो एडिटिंग के फील्ड में जाना चाहती हैं तो एडोबी प्रीमियर प्रो, फाइनल कट प्रो आदि सॉफ्टवेयर हैं।

सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा, उसके बाद आपने जितने भी वीडियो को एडिट किया है उसे वहां पर पब्लिश करना होगा। 

जैसे जैसे आपके वीडियोस पर व्यूज आना शुरू हो जाएंगे, लोग आपके वीडियोस को देखेंगे अगर आपकी एडिटिंग उनको ख़ास लगी, फिर लोग आपसे कांटेक्ट करेंगे, जिसमें समय भी लग सकता है, आपको पेशेंस रखना होगा, फिर वो आपको काम देंगे, जिसके बाद आप यूट्यूब से भी अच्छा पैसा कमा सकती हैं। 

इस तरह से कई ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर आपको काम मिल जाएगा, जैसे फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर वीडियो एडिटिंग करके, नई एजेंसी में, इन्फ्लुएंसर के लिए वीडियो एडिटिंग का काम करके, इसी तरह से आपके करियर की नई शुरुआत होगी, जिसमें आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी। 

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: शुरुआत में महीने का 7 हज़ार से 10 हज़ार तक कमा लेंगी, एक्सपीरियंस बढ़ने के बाद रु15 से रू 25 हज़ार भी कमा सकती हैं।

निवेश: एक छोटे कोर्स की फीस लगभग रु35 हज़ार से रु45 होगी, वो भी कितने महीने के लिए कोर्स लेती है उसपर डिपेंड करता है। 

टिफ़िन सर्विस 

खाने के मामले में भारतीय लोग हमेशा ही से आगे रहें हैं अगर आपको खाना बनाने का शौक है और आप लोगों के लिए अच्छा खाना बना सकती हैं तो बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो घर से अलग होकर नौकरी करते, या पढ़ाई करते हैं जिसके कारण उन्हें घर जैसा खाना नहीं मिल पाता है। 

ऐसे में अगर आपको खाना बनाना अच्छा लगता है तो आप खुद का टिफ़िन सर्विस का काम शुरू कर सकती है ये ऐसा काम है जिसे महिलाएं और पुरुष दोनों ही शुरू कर सकतें हैं खासतौर पर महिलाओं के लिए ये कमाई का अच्छा जरिये है। 

इस तरह से लोगों को घर जैसा खाना देने के बदले आप उनसे अच्छे खासे पैसे भी कमा सकती हैं टिफ़िन सर्विस एक ऐसा बिज़नेस है जो कम लागत में घर जैसा खाना उपलब्ध करता है वो भी घर बैठे। 

इस बिजनेस को आपको ऐसी जगह पर शुरू करना चाहिये जहाँ पर ऐसे लोगों की ज्यादा भीड़ रहती हो जैसे पढाई करने वालों की, नौकरी वालों की, जहाँ कार्यालयों और उद्योगों से जुड़े लोग रहते हों।

इसमें आपका भी फायदा होगा, इस तरीके से लोगों को अपका खाना भी गरम गरम मिलेगा और किसी भी सामान के लिए आपको बार बार दूर नहीं जाना होगा।

इस बिज़नेस को शुरू करने के आपको इन चीजों की जरूरत होगी जैसे खाना बनाने के लिए बर्तन वैसे घर के बर्तन भी आप इस्तेमाल कर सकतीं हैं लेकिन बड़े बर्तन तो आपको खरीदने ही होंगे, और कहाँ बनाने के लिए जर्रूरी सामाग्री जैसे, गैस सिलेंडर, टिफ़िन, कई की सब्जियां, तेल, मसाले, दाल इत्यादि। 

इस काम में आपको कई तरह की सावधानियां बरतनी होगी जैसे अपने ग्राहकों के टेस्ट का ध्यान, प्रतिद्वंदी आपके बिजनेस को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं, आप हफ्ते या 15 दिन पर अपने ग्राहकों का फीडबैक लेते रहिये, इससे आपके बिज़नेस पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा।  

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु20 हज़ार से लेकर रु30 हज़ार तक मुनाफा कमा ही लेंगी।

निवेश: इस बिज़नेस को आप रु10 हज़ार से लेकर रु15 हज़ार में शुरू कर सकतीं हैं।

ब्लॉगिंग 

ब्लॉग्गिंग एक अच्छा जरिये है पैसे कमाने का, कई लोग इस समय ब्लॉगर बनकर लाखों, करोड़ों कमा रहें हैं। अगर कोई भी बिजनेस घर बैठे शुरू करना हो तो ब्लॉगिंग से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं हो सकता है। इस बिजनेस को आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से घर के किसी भी कोने में बैठ कर शुरू कर सकती है।

ब्लॉगिंग का मतलब होता है अपने ब्लॉग पर नए नए आर्टिकल लिखना, अगर आपको किसी क्षेत्र में किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप अपनी जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट पर डाल सकती हैं। आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकतीं हैं। 

ब्लॉग कई तरह के होते हैं जैसे, पर्सनल ब्लॉग, टेक ब्लॉग, फ़ूड ब्लॉग, फाइनेंस ब्लॉग, ट्रेवल ब्लॉग, मोटिवेशन ब्लॉग इत्यादि।

आपको जिस भी विषय में इंटरेस्ट हैं आप उसमें अपना ब्लॉग बना सकतीं हैं। ब्लॉग से पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं है। आप जितना मेहनत करोगे उतना ट्रैफिक आएगा और ट्रैफिक के हिसाब से पैसे आपको पैसा मिलेगा। 

लेकिन आपको किसी भी ब्लॉग की कॉपी नहीं करनी है आप खुद सर्च करिये और यूनिक तरीके से  ब्लॉग को पूरा कीजिए इस तरह से आपके ब्लॉग के कंटेंट भी हमेशा यूनिक होंगे। 

इसमें अच्छी बात यह है की इसे आप खाली समय में कहीं भी शुरू कर सकते हैं ब्लॉग लिखने के लिए आपको बस 3 से 4 घंटे देने होंगे। 

ये एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसमें आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है ब्लॉग को बनाने के लिए आपको Domain name और Hosting खरीदनी होगी।

आप कई तरह से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं जैसे Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsored Post के जरिये, Ebook बेचकर, Service देकर, Sponsored Social Media Posts के जरिये,Online Courses बेचकर, पेड पोस्ट इत्यादि।

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: महीने का रु10 हज़ार से लेकर रु50 हज़ार तक मुनाफा कमा लेंगी।

निवेश: आपको केवल रु5 हज़ार से रु6 हज़ार का निवेश करना होगा।

डांस क्लास 

आज के जमाने में डांस क्लास की बढ़ती हुई डिमांड को लेकर इसमें काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। इस समय ये बहुत मुनाफे वाला बिज़नेस है। अगर आप एक महिला हैं और आपको डांस करना बहुत ज्यादा पसंद है और इसी छेत्र में आप अपना करियर बनाना चाहती हैं फिर तो आप बिल्कुल सही सोच रही है।

क्योंकि आज के दौर में डांस भी किसी छेत्र से पीछे नहीं है लोग तरह तरह के डांस के साथ ही भारतीय डांस सीखने के भी ज्यादा शौक़ीन हैं। 

आप किसी भी डांस कोचिंग क्लास में बच्चों को डांस सीखा सकती हैं या आप चाहें तो अपने ही आस पास के इलाकों में डांस क्लास खोलकर बच्चों को तरह तरह के डांस जैसे भरतनाट्यम, कथक्कली, फोल्क डांस, कथक, हिप हॉप, बेली डांस, ब्रेक डांस आदि जैसे डांस सिखाकर बढ़िया पैसे कमा सकती हैं।

डांस क्लास खोलने के लिए आपको एक कमरे को किराए पर लेना होगा, फिर बड़ा शीशा जिसमें बच्चें डांस प्रक्टिस कर सकें और लइसेंस, म्यूजिक साउंड्स सिस्टम, मैट इन सभी से ज्यादा महत्वपूर्ण है आपकी कौशल, जिसका होना ज्यादा जरूरी है।

इस बिजनेस में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की बिज़नेस मार्केटिंग, लोगों और बच्चों को चुनना, ग्राहकों को लेकर आपका व्यवहार, बच्चों और ग्राहकों से सही ढंग से पेश आना, उन्हें संतुष्टि देना, जब आप कोई भी काम शुरू करोगे उसमें आपको एक प्रतिद्वंदी जर्रूर मिलेगा, इन सभी पर ध्यान देना होगा।  

अब बारी आती है बिजनेस मार्केटिंग की, जिसमें कई तरह से आप अपने काम का प्रचार कर सकतीं है जैसे बैनर लगवा सकतीं हैं, पम्पलेट्स छपवाकर, चाहें तो गूगल पर रजिस्टर्ड भी करवा सकतीं हैं ताकि लोगों को आपके बिजनेस को ढूढ़ने पर आसानी से मिल जाए। 

अपने डांस वीडियो बनाकर यूट्यूब पर उपलोड् भी कर सकती हैं इससे आपके लाइक्स के साथ साथ ग्राहक भी बढ़ सकतें हैं, सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकतीं हैं जैसे वाट्सअप, इंस्टाग्राम, फसबूक और कैफ़े, स्कूल, कॉलेज, फंक्शन ऐसे जगहों पर अपने परफॉरमेंस दे सकतीं हैं। 

आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहीं हैं तो सबसे पहले आप छोटे बच्चों को सिखाना शुरू करें, इससे आपको बच्चों का ध्यान भी देना होगा लेकिन आपको ज्यादा प्रॉफिट भी यही से होगा।

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: इस काम में आप महीने का रु20 से रु30 हज़ार तक कमा लेंगी।

निवेश: आपको केवल रु15 से रु25 हज़ार का निवेश करना होगा।

योगा टीचर 

योग टीचर की नौकरी भी किसी से कम नहीं है इससे भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं दुनिया के सभी लोगों को योग करना चाहिए और अधिकतर लोगों ने तो शुरू भी कर दिया है और धीरे धीरे लोग योग के प्रति लोग जागरूक होते जा रहे हैं। 

योगा करने से शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से हमारे हेल्थ को शक्ति मिलती है योग हमारे मांसपेशियों के साथ साथ हमारे दिमाग को भी शांत करता है। जिससे हमें ज्यादा तनाव नहीं रहता, ऊर्जा मिलती है, अच्छी नींद आती है, भूख भी सही से लगती है, पाचन क्रिया सही रहता है।  

महिला होने के साथ आप भी सेहत का ध्यान देती हैं और आपको योग करना भी पसंद है तो आप एक योगा टीचर बन सकतीं हैं। 

लोग अपनी सेहत सही रखने के लिए योगा करते हैं ऐसे में अगर आप लोगों को योगा सिखा सकती है तो आप किसी सेंटर में योगा टीचर की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकतीं हैं। 

एक टीचर की तनख्वाह शुरुआत में 12 हज़ार से 15 हज़ार तक है फिर जैसे जैसे आप एक्सपर्ट बनते जाएंगे आपकी सैलरी और भी बढ़ सकती है। आप चाहें तो खुद का भी योगा सेंटर खोल सकतीं हैं जिसके लिए आपको सामान और दुकान का किराया इत्यादि का प्रबंध करना होगा। 

अगर आप चाहतीं हैं की इस छेत्र में अपना करियर बनाना ही है तो आप यूट्यूब पर खुद का चैनल भी खोल सकतीं हैं जिसमें आपको लोगों के लिए अपने योगा के वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा। 

जैसे जैसे लोग आपके वीडियोस को देखना शुरू करेंगे वैसे आपसे कांटेक्ट करेंगे। इस तरीके से आप एक हेल्थ टीचर बनकर लोगों को रोग मुक्त और फिट बनाने के साथ साथ पैसे भी कमा सकतीं हैं। 

महत्वपूर्ण जानकारी 

कमाई: इस बिज़नेस में कम इन्वेस्ट केरेक आप महीने का रु30 से रु35 हज़ार अच्छे से कमा लेंगी।

निवेश: 0 निवेश या कम इन्वेस्टमेंट के साथ इस बिज़नेस को शुरू कर सकती हैं। 

निष्कर्ष 

आशा है की मेरे इस आर्टिकल ने आपको कमाने के तरीके और किस फील्ड में कमाना है इसके विषय में अच्छी जानकारी दी होगी। अगर आप महिला हैं और घर बैठे जॉब ढूंढ रही हैं तो ऊपर जितने भी तरीकों के बारे में मैंने आपको बताया है, उसमें से जिस भी काम में आपको रूचि हो उस छेत्र में आप आगे बढ़ सकती हैं। 

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब आर्टिकल में जितने भी कामों के बारे में मैंने चर्चा की है उसे 8वी, 12वी की महिलाएं भी आराम से कर सकतीं हैं।  

अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो फ्रेंड्स और लोगों से जरूर शेयर करें, और इस पोस्ट से कोई भी जुड़ी समस्या हो जो आपको नही समझ आई हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

FAQS 

प्र: लेडीज के लिए अच्छी नौकरी कैसे ढूंढें?

उत्तर: सबसे पहले अपने कौशल को समझे और उसी के आधार पर तैयारी करिए, फिर ऑनलाइन जॉब साइट्स पर नौकरी ढूंढिए और अप्लाई करें।

प्र: लेडीज के लिए कौन कौन से क्षेत्र में ज्यादा नौकरी हो सकती है?

उत्तर: रेलवे में, SSC, TET, पुलिस, LIC ऑफिसर, डॉक्टर या नर्स, बैंक में, टीचिंग में आदि।

प्र: 12वीं के बाद सबसे सरल नौकरी कौन सी है?

उत्तर: एसएससी स्टेनोग्राफर, भारतीय रेल, आरआरबी एनटीपीसी आदि। 

प्र: आसानी से नौकरी कैसे खोजें?

उत्तर: Naukri.com, Indeed, और LinkedIn जैसे साइट्स पर अपना पोर्टफोलियो बनाए और अपने जॉब के लिए अप्लाई करते रहें।

प्र: पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम कौन से हैं?

उत्तर: अगरबत्ती बनाने का काम, किराना की दूकान, मसलों का बिज़नेस, अचार और पापड़ का बिज़नेस, कपड़ों का बिज़नेस, रुई बत्ती का बिज़नेस, टूशन क्लास, सिलाई का काम, साबुन बनाने का बिज़नेस, पैकिंग का काम आदि।

प्र: 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

उत्तर: मोबाइल की दुकान, यूट्यूब, ब्लॉग्गिंग, सब्जी, नाश्ते की दुकान, वीडियो एडिटिंग, फल, मसालों का काम, मार्केटिंग सर्विस, नारियल पानी, टिश्यू पेपर आदि। 

Leave a Comment