Online बिज़नेस कैसे शुरू करें? ₹72000 महीना कमाएं (2023) |Online Business Kaise Kare?

यह इंटरनेट का युग है और हम सभी अपना आधे से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताते है इसी के साथ बिज़नेस भी ऑनलाइन आते जा रहे हैं और खासकर भारत में तो इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या और भी अधिक है। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं की online business kaise kare, online business kaise karte hain, online business karne ka tarika तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में आप जानेंगे की  घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करे और Online Business Ideas in Hindi कौनसे हैं?

आज के समय में भारत में 85 करोड़ से भी अधिक लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं इसलिए अगर आप भी Online Business शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सही समय है। 

online business में आपको किसी बॉस के निचे काम नहीं करना होता है और इसमें पैसे कमाने का भी कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहे कमा सकते हैं। 

अगर आप पढ़ें लिखे भी नहीं है तो भी आप आसानी से ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। तो चलिए बिना समय गवाएं यह जानते हैं की online business kaise kare in hindi 

ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें – Online Business Kaise Kare?

ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी सामान अवश्य होना चाहिए जैसे की:

1) लैपटॉप/स्मार्टफोन: Online Business मोबाइल (4 GB Ram, 60 GB Memory) फोन या फिर लैपटॉप के बिना नहीं किया जा सकता है इसलिए आपके पास मोबाइल या फिर लैपटॉप होना जरुरी है। 

2) इंटरनेट: अगर आपके पास मोबाइल है लेकिन इंटरनेट नहीं है तो भी आप कुछ नहीं कर पाएंगे इसलिए 4G इंटरनेट का भी जुगाड़ आपको करना होगा। 

चलिए सबसे पहले यह जानते हैं की ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है?

ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है?

जब कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट, सर्विस, और कंटेंट को इंटरनेट के माध्यम से अपने कस्टमर तक पहुंचाता है तो इसे ऑनलाइन बिज़नेस कहा जाता है जैसे की Amazon ऑनलाइन सामान बेचने का प्लेटफार्म है, Google सर्च इंजन प्रदान करता है, Facebook सोशल मीडिया प्रदान करता है। 

आप भी बहुत ही आसानी से ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं अगर आपके पास प्रोडक्ट या सर्विस नहीं है तो भी जी हाँ आप सिर्फ कंटेंट बनाकर ही ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते है और महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं जिसे आप आगे जानने वाले हैं। 

आप खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं और लोगों को जानकारी प्रदान कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं इसी तरह आप खुद का एक यूट्यूब चैनल बना सकते है और महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस के प्रकार

इंटरनेट के माध्यम से होने वाले किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन बिज़नेस या ई बिज़नेस कहा जाता है। खरीदने, बेचने से लेकर सेवा प्रदान करने तक – वह सब कुछ जो इंटरनेट के माध्यम से दुनिया भर में ऑनलाइन व्यवसाय चलाने में शामिल है। 

निचे मैंने ऑनलाइन बिज़नेस के प्रकार के बारे में बताया है ताकि आप खुद के ऑनलाइन बिज़नेस के प्रकार को चुन सको। 

ई-कॉमर्स वेबसाइटें: जो इंटरनेट पर प्रोडक्ट या सेवाएं बेचती है उसे इ कॉमर्स बिज़नेस कहा जाता है जैसे की Apple, Nike इत्यादि। 

ऑनलाइन दुकानें या मार्केटप्लेस: Google शॉपिंग, अमेज़ॅन, ईबे… कुछ “वैश्विक इंटरनेट” दुकानें हैं जहाँ आप अपनी ज़रूरत की कोई भी चीज़ खरीद सकते हैं किसी भी ऐसे ब्रांड से जो आप सोच सकते हैं।

ब्लॉग: ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है जिसपर जानकारी शेयर किया जाता है। लोग खुद का ब्लॉग बनाते हैं उसपर कंटेंट पब्लिश करते हैं और कई तरीकों से उसे मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं। 

सोशल मीडिया अकाउंट्स: बेचने के सबसे लोकप्रिय और आकर्षक तरीकों में से एक सोशल मीडिया अकाउंट्स का उपयोग करना है। इंस्टाग्राम या फेसबुक दोनों ही वर्ल्ड वाइड ऐप हैं और लगभग हर कोई इसका इस्तेमाल करता है। चूंकि वे विज्ञापन देखने के बदले लोगों को मुफ्त में उपयोग करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं, आप उसी समय उत्पादों को बेच सकते हैं, विज्ञापन द्वारा अधिक पैसा कमाते हुए सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।

इसके अलावा आप कई सारे ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज के बारे में भी जानेगे लेकिन सबसे पहले चालिये जानते हैं की ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें? – online money earning kaise kare

अगर आप आसानी से ऑनलाइन बिज़नेस करके पैसे कमाना चाहते हैं तो निचे बताये गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें। 

1. एक बिज़नेस आईडिया चुने 

किसी भी ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया चुनना होगा जिससे आप लोगों के समस्या को हल कर सकें और पैसे भी कमा सकें। 

बिज़नेस आईडिया चुनने के लिए आप ऊपर बताये गए ऑनलाइन बिज़नेस के प्रकार या फिर निचे बताये गए ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया के लिस्ट को अच्छे से देख सकते हैं इससे आपको कोई आईडिया आ सकता है। 

किसी भी ऑनलाइन बिज़नेस को चुनने के लिए यह जरुरी है एक बार मार्किट रिसर्च अच्छे से कर लें और सुनिश्चित कर लें की आने वाले समय में उस बिज़नेस का डिमांड काफी अधिक हो। 

आज के हिसाब से अगर देखा जाए तो ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब यह दो सबसे प्रशिद्ध ऑनलाइन बिज़नेस करने के तरीके हैं जिसका इस्तेमाल करके लोग महीने के लाखो रुपये कमा रहे हैं। 

Blogging : ब्लॉग्गिंग में आपको एक ब्लॉग बनाना होता है उसके बाद उसपर कंटेंट पब्लिश करना होता है और ट्रैफिक लाना होता है उसके बाद जितना अधिक क्वालिटी ट्रैफिक होगा आप उतना ही अधिक पैसे कमा सकते हैं लेकिन आप सबसे पहला लक्ष्य होना चाहिए विजिटर को सही जानकारी देना। 

YouTube : यूट्यूब में आप फ्री में खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और लोगों को उस टॉपिक पर ज्ञान दे सकते हैं जिसमें आप एक्सपर्ट हैं। 

2. Domain रजिस्टर करें 

अब एक बार जब आप अपने बिज़नेस आईडिया को चुन लेते हैं तो अब जरुरी है की आप उस बिज़नेस के नाम से एक डोमेन भी रजिस्टर कर लें। 

डोमेन नाम आपके वेबसाइट का एड्रेस होता है जिसे लोग गूगल पर टाइप करके आपके वेबसाइट पर आ सकते हैं। इसलिए डोमेन नाम रजिस्टर करना जरुरी होता है। 

जैसे मेरे इस ब्लॉग का नाम है OnlineVikas.in उसी तरह से आपको भी खुद के online business के लिए एक डोमेन को चुनना है। 

एक डोमेन नाम रजिस्टर करने के लिए आपके पास 500 रुपया होना चाहिए,  निचे मैंने डोमेन नाम को रजिस्टर करने के स्टेप को अच्छे से बताया है। 

  • सबसे पहले डोमेन नाम सोचे 
  • उसके बाद Hostinger वेबसाइट पर जाएँ 
  • अब होस्टिंगर के डोमेन वाले सेक्शन में जाए और अपने डोमेन नाम को सर्च बॉक्स में टाइप करें 
  • टाइप करने के बाद चेक करें की क्या वह डोमेन नाम मौजूद है अगर नहीं है तो दूसरा डोमेन नाम सोचें 
  • अगर आपका डोमेन नाम मौजूद है तो उसे Add to Cart वाले ऑप्शन पर क्लिक करें 
  • उसके बाद डोमेन नाम रजिस्टर करने के लिए पेमेंट करें 
  • अब आपका डोमेन नाम रजिस्टर हो चूका है 

3. Web Hosting खरीदें 

डोमेन नाम को खरीदने के बाद अब समय है वेब होस्टिंग को खरीदने का। वेब होस्टिंग एक तरह का सर्वर है जहां आपके वेबसाइट का सारा डाटा स्टोर रहता है और आपका वेबसाइट इंटरनेट पर एक्सेस किया जा सकता है। 

अगर आप एक बढियाँ वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 2000 रूपए का बजट होना चाहिए। वेब होस्टिंग कई सारी कम्पनीज प्रोवाइड करती हैं लेकिन इनमे से सबसे सस्ता और अच्छा है Hostinger कंपनी का वेब होस्टिंग। 

Hostinger के वेब होस्टिंग के क्या फायदे है?

  • आपके वेबसाइट का स्पीड फ़ास्ट रहता है 
  • यह 99% Uptime प्रदान करता है 
  • इसका होस्टिंग काफी सस्ता है 
  • Money-Back गारंटी देता है 
  • Live सपोर्ट देता है 
  • इसका इंटरफ़ेस काफी आसान है

वैसे आप Blogger.com जैसे प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल करके फ्री में वेबसाइट बना सकते है लेकिन अगर आप अपने बिज़नेस को लेकर गंभीर हैं तो आपको पैसे देकर ही होस्टिंग खरीदना चाहिए  क्यूंकि Blogger.com में वेबसाइट को ग्रो करना काफी मुश्किल है। 

4. खुद का वेबसाइट बनायें 

अब जब आपके पास डोमेन नाम और होस्टिंग मौजूद है तो अब यह जरुरी है की आप खुद का एक वेबसाइट भी बनायें क्यूंकि बिना वेबसाइट के आप लोगों को अपने कंटेंट के बारे में नहीं बता पायेनेग और  लोग आपके वेबसाइट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। 

आज के समय में वेबसाइट को बनाना बहुत ही आसान काम है आप खुद से 30 मिनट में एक अच्छा खासा वेबसाइट बना सकते हैं बस आपके पास WordPress थोड़ा ज्ञान होना चाहिए। 

वेबसाइट को बनाते समय इस बात का ध्यान रखें की आपका वेबसाइट SEO फ्रेंडली है की नहीं क्यूंकि अगर आपका वेबसाइट SEO फ्रेंडली नहीं है तो आपके लिए गूगल पर रैंक करना काफी मुश्किल है। 

लेकिन अगर आप WordPress का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को बनाएंगे तो आपका वेबसाइट काफी हद तक SEO फ्रेंडली होगा। 

WordPress से वेबसाइट को बनाने के लिए निचे बताये गए स्टेप को ध्यान से देखें 

  • सबसे पहले जो आपने Hosting खरीदा है वहा जाएँ 
  • अब अपने डोमेन नाम पर Website वाले ऑप्शन पर क्लिक करें 
  • उसके बाद Install WordPress ऑप्शन पर क्लिक करें 
  • अब आपके वेबसाइट पर WordPress इनस्टॉल होगा 
  • WordPress इनस्टॉल होने के बाद Edit Website पर क्लिक करें
  • अब आप WordPress डैशबोर्ड खुलेगा उसमें आपको Appearence वाले ऑप्शन में जाना है 
  • और Generatepress इनस्टॉल करना है और Activate करना है  

ऊपर बताये गए तरीके से आप खुद का WordPress वेबसाइट आसानी से डिज़ाइन कर सकते हैं और यूट्यूब पर इसके टुटोरिअल भी देख सकते हैं। 

5. आर्गेनिक ट्रैफिक लाएं 

एक बार जब आपका वेबसाइट बन जाता है तो अब बारी है वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने की क्यूंकि बिना ट्रैफिक के आपके वेबसाइट पर कोई विजिटर नहीं आएगा। 

इसके सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट पर विजिटर के समस्या को हल करने के लिए कंटेंट लिखना होगा ताकि लोग सर्च करते हुए आपके वेबसाइट पर आएं। 

वेबसाइट पर आर्गेनिक ट्रैफिक को लाने के लिए आपको अपने वेबसाइट का SEO (Search Engine Optimization) करना होगा, SEO का अर्थ होता है वेबसाइट को सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करना। 

अगर आप यह जानना चाहते हैं की SEO क्या है और इसे कैसे करते हैं? तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें : 

SEO क्या है? कैसे करें & पैसे कमाएं 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट का SEO सही तरिके से करने के लिए आपको Google Algorithm को अच्छे से समझना होगा। गूगल अपने अल्गोरिथम का इस्तेमाल करके ही वेबसाइट को रैंक करता है। 

6. अपने बिज़नेस की डिजिटल मार्केटिंग करें 

अब जब आप एक वेबसाइट बना लेते हैं और इसके साथ ही उसका SEO करते हैं तो SEO से वेबसाइट पर ट्रैफिक आने में काफी समय लग सकता है इसलिए बिज़नेस का डिजिटल मार्केटिंग करना काफी जरुरी है। 

डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके आप अपने बिज़नेस को कई लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं वो भी बहुत ही कम पैसों में। 

डिजिटल मार्केटिंग करने के कई सारे तरीके हैं जैसे की : 

  • Google Ads 
  • Facebook Marketing 
  • Video Marketing 
  • Email Marketing 

शुरू में आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है Google Ads का, इसमें आप 1000 रुपये लगाकर कई हज़ारों लोगों तक अपने वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं। 

Google Ads से अपने वेबसाइट को प्रोमोट करने के लिए सबसे पहले खुद का Google Ads अकाउंट बना लें उसके बाद अपने Ad Campaign को शुरू करके उसे आसानी से प्रोमोट कर सकते हैं। 

7. सोशल मीडिया पर शेयर करें 

आज के समय में भारत में लोग इंटरनेट पर सबसे अधिक सोशल मीडिया का ही इस्तेमाल करते हैं इसलिए आपके बिज़नेस को भी सोशल मीडिया पर प्रोमोट करना काफी जरुरी है। 

सबसे पहले अपने बिज़नेस का सोशल मीडिया जैसे की इंस्टाग्राम, फेसबुक, और LinkedIn पर एक प्रोफाइल बना लें और उसपर अपने बिज़नेस से जुड़े कंटेंट को शेयर करें। 

आप इंस्टाग्राम पर रील्स को शेयर करके काफी अधिक रीच पा सकते हैं बस आपके कंटेंट में दम होना चाहिए। 

अब तक तो आप यह समझ गए होंगे की Online Business Kaise Shuru Kare तो चलिए अब जानते हैं ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज के बारे में। 

ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज – Online Business Ideas in Hindi

निचे आप ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए आइडियाज के लिस्ट को देख सकते हैं। 

1) Affiliate Marketing करके पैसे कमाए 

Affiliate Marketing करके घर बैठे पैसे कमाए 

एफिलिएट मार्केटिंग में आप दूसरे companies के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करके अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं। सही प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपके पास ब्लॉग या यूट्यूब चैनल होना चाहिए। इस काम को student, housewife कोई भी घर बैठे कर सकता है बस आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट होना चाहिए। 

निवेश5 हजार रुपये 
क्या करना होगा कमाने के लिएब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर एफिलिएट कंटेंट बनाना होगा
कितना कमा सकते हैंमहीने का 50 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं
किस चीज की जरूरत पड़ेगी   स्मार्टफोन/लैपटॉप और इंटरनेट

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं:

शुरुआत में आप अमेज़न के एसोसिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और उनके वेबसाइट पर बिकने वाले प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके पहले प्रोडक्ट को चुनें जिसे आप प्रोमोट करना चाहते हैं उसके बाद उससे जुड़ा एक यूट्यूब चैनल या ब्लॉग बनायें। 

मान लो अगर आप 10,000 रुपये के स्मार्टफोन का एफिलिएट लिंक अपने ब्लॉग या यूट्यूब पर शेयर करते हैं और  इसे कोई व्यक्ति खरीद लेता है और अगर प्रति खरीदी आपको 4% का कमीशन भी मिलता है तो आप प्रति बिक्री 400 रुपये और अगर दिन में 10 प्रोडक्ट भी आपके एफिलिएट लिंक से बिकता है तो आप 4000 रुपए रोज़ का कमा सकते हैं यानी महीने का 1,20,000 रुपए। 

इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग माना जाता है क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आपको न तो किसी प्रोडक्ट को बनाने की जरूरत है और ना ही इस प्रोडक्ट को कहीं पर डिलीवर करने की जरूरत है, आपको सिर्फ उस प्रोडक्ट कि ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करनी है और मार्केटिंग के लिए आप खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं या फिर आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है और उसके बाद कंपनी के द्वारा आपको एफिलिएट लिंक दिए जाते हैं, जिनको आप कहीं पर भी प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। 

Advance Tip: USA, कनाडा, और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना आसान है क्यूंकि यहाँ के लोग एफिलिएट लिंक से खरीदना पसंद करते हैं इसे आप इंडिया में रहकर ही शुरू कर सकते हैं। 


2) Blogging से Online पैसे कमाएं 

 Blogging से घर बैठे पैसे कमाएं 

Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Blogging है, आप हिंदी या इंग्लिश भाषा में ब्लॉग बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। खासकर student के लिए ये पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। 

ब्लॉग्गिंग में आपका काम होता है एक ब्लॉग (वेबसाइट) बनाना और उसपर कंटेंट पब्लिश करना उसके बाद अगर आपने क्वालिटी कंटेंट बनाया है तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करने के लिए विजिटर आते हैं और इन्हीं विज़िटर को आप Ads दिखाकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

निवेश5 हजार रुपये 
क्या करना होगा कमाने के लिएब्लॉग बनाकर कंटेंट पब्लिश करना होगा
कितना कमा सकते हैंमहीने का 60 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं
किस चीज की जरूरत पड़ेगी   लैपटॉप/स्मार्टफोन और इंटरनेट

Blogging से पैसे कैसे कमाएं:

ब्लॉगिंग की शुरुआत आप Free (blogger.com) और Paid (WordPressदोनों तरीकों से कर सकते हैं। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक विषय का चुनाव करना होगा और उसके बाद आप गूगल के एक प्लेटफार्म blogger.com से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं या फिर आप डोमेन नेम और होस्टिंग खरीद कर भी अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। 

Blog बनाने के बाद आपको उस Blog पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करना होता है और जब आपके ब्लॉग पर 20 से 25 क्वालिटी कंटेंट पब्लिश हो जाते हैं तो उसके बाद आप Google Adsense के जरिए पैसे कमा सकते हैं। 

एक बार जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है उसके बाद आप कई तरीकों से उस ट्रैफिक को मोनेटाइज कर सकते हैं जैसे की Google Adsense, एफिलिएट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्ट इत्यादि।  

अगर आपका ब्लॉग Google Adsense से approve हो गया है तो 1000 pageviews के आपको लगभग $2  मिलेगें यानी अगर आपके ब्लॉग पर महीने का 4,00,000 pageviews आता है तो इससे आप एक महीने में $600 (48,000 रुपये) कमा सकते हैं। लेकिन अगर आपके ब्लॉग पर इतना ही pageviews अमेरिका और कनाडा जैसी देशो से आएगा तो आप महीने का $2000 (1,60,000 रुपये) आसानी से कमा सकते हैं।

Advance Tip : ब्लॉग्गिंग शुरू करने के ऐसे टॉपिक को चुनें जिसमें लोग ज्यादा सर्च करते हैं। हालांकि ऐसे कई सारे कारक हैं जो की ब्लॉगिंग में अधिक पैसे कमाने के लिए आवश्यक होते हैं जैसे देशकंटेंट का प्रकारभाषा इत्यादि।

शुरू में आपको एडसेंस से पैसे कमाना चाहिए क्योंकि यह तरीका थोड़ा आसान है। एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर एडसेंस क्या अप्रूवल लेना होगा। 


3) Content Writing करके ऑनलाइन पैसे कमाए 

Content Writing करके ऑनलाइन पैसे कमाए 

अगर आप सबसे आसान online kamane ka tarika जानना चाहते हैं तो कंटेंट राइटिंग पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। 

कंटेंट राइटिंग का अर्थ होता है टेक्स्ट कंटेंट को लिखना जो की कोई ब्लॉग, ईमेल, ब्रोसर, केस स्टडी, इत्यादि हो सकता है। इसकी डिमांड भारत में काफी तेज़ी से बढ़ रही है अगर आपको इंग्लिश नहीं आती तो आप हिंदी में भी कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। 

निवेश0 रुपये
क्या करना होगा कमाने के लिएकंटेंट लिखना होगा 
कितना कमा सकते हैंमहीने का ₹40,000
किस चीज की जरूरत पड़ेगीस्मार्टफोन और इंटरनेट

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

  • सबसे पहले गूगल पर आर्टिकल लिखने के तरीकों को समझें और उसके बाद ही आर्टिकल लिखना शुरू करें। आर्टिकल लिखने के लिए आप Google Docs का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके अलावा कुछ और टूल्स का भी इस्तेमाल करके अपनी राइटिंग स्किल्स को बढ़ा सकते हैं। 
  • ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाने के लिए आपके पास एक मोबाइल होना जरुरी है
  • कंटेंट राइटिंग में प्रति वर्ड के हिसाब से पैसा दिया जाता है। शुरू में आप एक वर्ड लिखने के लिए 0.50 पैसा चार्ज कर सकते हैं यानी अगर आप 1000 वर्ड का ब्लॉग लिखते हैं तो उसके लिए आप 500 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं। जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा तो आप एक वर्ड लिखने के 1 रुपये या उससे भी अधिक चार्ज कर सकते हैं। 
  • अगर आप रोज़ का 3000 वर्ड का भी कंटेंट लिखेंगे तो आप रोज़ का 1500 रुपये यानी महीने का 45,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं बस आपके पास कंटेंट राइटिंग का स्किल होना चाहिए। 

गूगल पर लाखों-करोड़ों ब्लॉग है, जिनके अंदर आप कंटेंट राइटिंग का कार्य शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप सोशल मीडिया राइटर बन कर पैसे कमा सकते हैं। 


4) Graphic Designing करके ऑनलाइन पैसे कमाए  

graphic design se kamaye

आज के समय में Canva जैसे ग्राफ़िक डिज़ाइन टूल का इस्तेमाल करके आप Free में अपने मोबाइल से Graphic Design कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

ग्राफ़िक डिज़ाइन का अर्थ होता है ग्राफ़िक यानी इमेज (पिक्चर) को डिज़ाइन करना जिसके लिए आपको फोटोशॉप और Canva, Picsart, Pixelstyle जैसे ग्राफ़िक डिज़ाइन टूल की जरूरत पड़ती है। 

निवेश0 रुपये
क्या करना होगा कमाने के लिएग्राफ़िक डिज़ाइन, Photoshop
कौनसे ऍप सेCanva
कितना कमा सकते हैंमहीने का ₹80,000
किस चीज की जरूरत पड़ेगीस्मार्टफोन और इंटरनेट

ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से आप किसी भी चीज को एक नया लुक दे सकते हैं, ग्राफिक डिजाइनिंग के अंदर मुख्य रूप से पोस्टर, टेंप्लेट, लोगो, बैनर देखने को मिलते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियों के डिजाइन भी एक ग्राफिक डिजाइनर बनाता है। 

ग्राफ़िक डिज़ाइन का इस्तेमाल करके मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं : 

  • सबसे पहले ऐसे क्लाइंट खोजें जिन्हे ग्राफ़िक कंटेंट की जररूत है
  • उसके बाद उनकी जरूरत के हिसाब से आप ग्राफ़िक डिज़ाइन कर सकते हैं और प्रति डिज़ाइन के अनुसार आप पैसे चार्ज कर सकते हैं।
  • छोटे बिज़नेस से लेकर कंटेंट बनाने वाले तक सभी लोगों को ग्राफ़िक की जरूरत पड़ती है, आप इनके लिए एक ग्राफ़िक बनाने का शुरू में ₹700 तक चार्ज कर सकते हैं यानी रोज़ का 3 ग्राफ़िक डिज़ाइन करके आप रोज़ाना ₹2100 तक कमा सकते हैं वो भी सिर्फ अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके। 

ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी कंपनी के अंदर एक ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम करके पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा और एक फ्रीलांसर के तौर पर भी freelance.com, fiverr.com जैसी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। 

छोटी से लेकर बड़ी कम्पनीज सभी सोशल मीडिया पर मौजूद हैं इसलिए उन्हें ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जरूरत हमेशा रहती है आप ऐसे कम्पनीज के LinkedIn प्रोफाइल पर जाकर इनसे कांटेक्ट कर सकते हैं और आपने ग्राफ़िक डिज़ाइन का सर्विस ऑफर कर सकते हैं। 

शुरू में आप एक ग्राफ़िक बनाने के 800 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं उसके बाद जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइन करने के 1200 रुपये से भी अधिक चार्ज कर सकते हैं। 


5) Youtube से Online पैसे कमाए 

2) Youtube Channel बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए 

वर्तमान में लोगों द्वारा वीडियो कंटेंट सबसे ज्यादा देखा जाता है और जब भी वीडियो कंटेंट की बात आती है तो यूट्यूब का नाम सबसे पहले लिया जाता है क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते हैं और भारत के अंदर 47 करोड़ के करीब यूट्यूब के एक्टिव यूजर है लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ प्रतिशत लोग ही यूट्यूब के जरिए पैसा कमा रहे इसलिए आपके पास घर बैठे online यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाने का अच्छा मौका है। 

निवेश0 रुपये 
क्या करना होगा कमाने के लिएवीडियोस बनाकर पब्लिश करना होगा 
कौनसे ऍप सेYouTube 
कितना कमा सकते हैंमहीने का ₹40,000
किस चीज की जरूरत पड़ेगीस्मार्टफोन और इंटरनेट

जब आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो यूट्यूब आपके वीडियो पर Ad दिखाता है और जब भी कोई viewer आपके वीडियो में आने वाले Ad पर क्लिक करता है तो इसके आपको पैसे मिलते हैं। नॉर्मली YouTube, 1000 views पर आपको $1 – $2 देता है, यानी अगर आपके चैनल पर महीने का 5,00,000 views भी आएगा तो आप महीने के $500 (करीब ₹41,000) आसानी से कमा सकेंगे। 

आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके ही यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं और उसे अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूर होना चाहिए। यूट्यूब पर आप 2 तरह से वीडियो बना सकते हैं पहला, खुद का चेहरा दिखाकर और दूसरा Voiceover देकर। 

Youtube से पैसे कैसे कमाए – 

  • यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक विषय का चुनाव करें। 
  • अपने विषय से रिलेटेड युटुब चैनल बनाएं। 
  • यूट्यूब पर नियमित रूप से वीडियो पब्लिश करते रहे। 
  • जैसे ही आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे पूरे हो जाते हैं तो आपके चैनल को मोनेटाइज (Ad दिखाने योग्य) कर दिया जाता है। 
  • अब आपके वीडियो पर Google Adsense का Ad दिखाया जाएगा जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप वीडियो के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। 

वीडियो बनाने के लिए यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है और यूट्यूब के जरिए आप अपने विचारों को लोगों के सामने शेयर कर सकते हैं। 

भारत में 40,000 से अधिक YouTube चैनल हैं जिनके 100,000 से अधिक Subscirbers हैं, इनमें से 1200 चैनलों के दस लाख Subscribers हैं।


6) Meesho App से पैसे कमाएं 

Meesho App से पैसे कमाएं 

मीशो एक ऑनलाइन रीसेलिंग प्लेटफॉर्म है जहां कपडे, होम फर्निशिंग से लेकर लाइफस्टाइल वाले प्रोडक्ट भी बिकते हैं, आप इन्हीं सभी प्रोडक्ट को बेचकर Meesho से कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। Reselling का अर्थ है अगर कोई प्रोडक्ट मीशो पर है तो आप उसमें अपना प्रॉफिट मार्जिन लगाकर Amazon, Flipkart या फिर Whatsapp पर प्रोडक्ट शेयर करके बेच सकते हैं। 

मान लो अगर कोई टी-शर्ट मीशो पर ₹300 का है तो आप उसमें अपना ₹100 प्रॉफिट जोड़कर ₹400 में बेचकर ₹100 का प्रॉफिट कमा सकते हैं। Whatsapp और फेसबुक ग्रुप में आप मीशो के प्रोडक्ट को अपना प्रॉफिट जोड़कर शेयर कर सकते हैं। 

अगर आप मीशो ऍप का इस्तेमाल करके महीने का 50,000 रुपये तक कमाना चाहते हैं तो रोज़ के 20 प्रोडक्ट बेचकर ₹1800  – ₹2000 का प्रॉफिट कमा सकते हैं। मोबाइल से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। 

निवेश0 रुपये
क्या करना होगा कमाने के लिएप्रोडक्ट बेचना होगा 
कितना कमा सकते हैंमहीने का ₹50,000
किस चीज की जरूरत पड़ेगीस्मार्टफोन और इंटरनेट
डाउनलोड लिंकDownload Meesho 
ऍप डाउनलोड10 करोड़ 

मीशो ऍप से पैसे कमाने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को पूरा करें : 

  • सबसे पहले Meesho ऍप डाउनलोड करें 
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर से उसमे रजिस्टर करें 
  • अब शेयर करने के लिए प्रोडक्ट चुनें और उसमें अपना प्रॉफिट जोड़कर उसे Whatsapp पर शेयर करें 
  • जब भी कोई आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा आप प्रॉफिट कमा सकते हैं 

इसी के साथ आप Meesho के रेफेरल प्रोग्राम का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते हैं। जब भी कोई आपके रेफेरल लिंक द्वारा मीशो ऍप डाउनलोड करेगा उसके बाद जब आपका मित्र आपके रेफेरल कोड से कोई सामान खरीदेगा तो उसे 30% का छूट मिलेगा, और आपको पहले 3 ऑर्डर के लिए 25% कमीशन और शेष ऑर्डर के लिए 1 वर्ष तक 5% कमीशन मिलेगा, जितनी भी खरीदारी आपका दोस्त करेगा उसके लिए।


7) PhonePe ऍप से पैसे कमाएं

PhonePe ऍप से ऑनलाइन पैसे कमाएं - Mobile Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके रोज़ 1000 रूपए कमाना चाहते हैं तो PhonePe का रेफेर और अर्न प्रोग्राम आपके लिए पैसा कमाने का एक बेहतर तरीका साबित हो सकता है। 

PhonePe ऍप से पैसे कमाने के लिए आपको बस अपने PhonePe ऍप का रेफेरल लिंक अपने दोस्तों को शेयर करना है उसके बाद जब कोई आपके लिंक से PhonePe डाउनलोड करेगा तो आपको ₹100 मिलता है। 

अगर आपके पास खुद का कोई वेबसाइट, ब्लॉग, फेसबुक ग्रुप या फिर यूट्यूब चैनल है तो वहाँ आप आसानी से PhonePe का रेफरल लिंक शेयर कर सकते हैं। 

निवेश0 रुपये 
क्या करना होगा कमाने के लिएसिर्फ ऍप का रेफेरल लिंक शेयर करना होगा
कौनसे ऍप सेUpstox
कितना कमा सकते हैंमहीने का ₹15,000
किस चीज की जरूरत पड़ेगीस्मार्टफोन और इंटरनेट
डाउनलोड लिंकDownload PhonePe 
ऍप डाउनलोड10 करोड़

PhonePe से पैसे कैसे कमाएं?

  • PhonePe ऍप डाउनलोड करना होगा 
  • उसके बाद उसके रेफेरल लिंक को शेयर करना होगा
  • जब भी कोई आपके लिंक से PhonePe ऍप को डाउनलोड करेगा तो आपको प्रति रेफेर का 100 रूपए मिलेगा। 

इस तरह से अगर आप PhonePe ऍप का रेफेरल लिंक सिर्फ 40 लोगों को भी शेयर करेंगे और वे आपके लिंक से फोनपे ऍप को डाउनलोड करेंगे तो आप रोज़ का 4000 रूपए आसानी से कमा सकते हैं। 

PhonePe ऍप को डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप का पालन करें :

  • सबसे पहले इस लिंक से PhonePe ऍप को डाउनलोड और इनस्टॉल करें 
  • उसके बाद अपना KYC पूरा करें और फोनपे में अकाउंट खोलें 
  • अब फोनपे ऍप में से अपने रेफर और अर्न वाले लिंक को कॉपी करें और दोस्तों को शेयर करें 
  • जब भी को आपके लिंक से PhonePe ऍप डाउनलोड करेगा तो आपको प्रति रेफेरल का 100 रुपये मिलेगा 

अगर आपको महीने का 50,000 रूपए PhonePe ऍप का रेफेरल लिंक शेयर करके कमाना है तो प्रतिदिन 17 और महीने में 510 लोगों को फोनपे ऍप शेयर करना होगा। PhonePe ऍप शेयर करने के लिए आपको अधिक मेंबर वाले Whatsapp और फेसबुक ग्रुप को ढूँढ सकते हैं। 

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल है तो आप रेफेर और अर्न के तरीके का इस्तेमाल करके और भी अधिक पैसे कमा सकते हैं। 


8) Photo बेचकर करके पैसे कमाए 

photo sell karke paise kamaye

अगर आप जानना चाहते हैं की online business ideas तो फोटो बेचकर पैसे कमाना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। ऐसे कई सारे वेबसाइट हैं जहाँ आप अपने फोटोज को शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

निवेश30 हजार रुपये
क्या करना होगा कमाने के लिएफोटो खींचकर बेचना होगा 
कितना कमा सकते हैंमहीने का ₹70,000
किस चीज की जरूरत पड़ेगीस्मार्टफोन और इंटरनेट

हाल के वर्षों में तकनीक में तेजी से बदलाव के कारण स्मार्टफोन के कैमरे में काफी सुधार हुआ है। कुछ मामलों में यह महंगे डीएसएलआर कैमरों को टक्कर दे रहा है। हालाँकि, हम सभी जानते हैं कि DSLR, मोबाइल कैमरों के मुकाबले बहुत अच्छा है लेकिन हम अपने मोबाइल कैमरे में भी बहुत अच्छी फोटो खींच सकते हैं और उसक फोटो को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं?

  • अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है और आप इसके लिए कैमरा अफोर्ड नहीं कर सकते तो आप फोटो सेल करके पैसे कमाने की शुरुआत अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं।
  • एक बार जन आप हाई क्वालिटी फोटो खींच लेते हैं तो उसे आप ऑनलाइन बेच सकते हैं और प्रति फोटो के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं। 
  • मैं यह नहीं कहता कि फोटोग्राफी के लिए आपको कैमरे की जरूरत नहीं है लेकिन आप अपने स्मार्टफोन के कैमरे से शुरुआत कर सकते हैं। 

कमाई शुरू करने के बाद आप निश्चित रूप से उच्च गुणवत्ता वाली फोटो लेने के लिए कुछ अच्छे कैमरों को खरीद सकते हैं।

फोटो बेचकर आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और आज के समय में लाखों लोग अलग-अलग तरह की फोटो बेचकर पैसे कमा रहे हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उस वेबसाइट पर फोटो अपलोड कर सकते हैं और उसकी मदद से भी पैसे कमा सकते है। 

ऑनलाइन बिज़नेस के फायदे 

1) कम लागत

अपने व्यवसाय को ऑनलाइन स्थानांतरित करने के लिए किसी भी प्रकार के वेयरहाउस, इन्वेंट्री, परिवहन वाहनों या कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप ब्लॉग पर कंटेंट लिखते हैं तो इसमें आपको और भी कम लागत लगती है इसमें आपको कोई सामान खरीदने और बेचने की जरूरत नहीं होती। 

2) 24/7 उपलब्धता

इंटरनेट के बिना, आपके व्यवसाय के लिए 24 घंटे अपनी सेवाएं देना लगभग असंभव है। एक ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता से, आप अपने ग्राहकों को दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी समय अपनी सेवाओं के बारे में जानने और आने दे सकते हैं। ऑफ़लाइन व्यवसाय के साथ यह संभव नहीं हो सकता है। 

3) बेहतर ग्राहक सहायता प्रदान करें 

इंटरनेट व्यापार के लिए बनाया गया था और यदि आप एक अवसरवादी हैं तो आपको ऑनलाइन दुनिया का लाभ उठाना चाहिए। एक ऑनलाइन व्यवसाय होने का लाभ यह भी है कि यह आपको अपने ग्राहकों के प्रश्नों का उत्तर देने और आपका अधिक समय बर्बाद किए बिना उनकी समस्याओं को हल करने में सक्षम बनाता है।

4) कहीं से भी बिज़नेस operate करें 

एक ऑनलाइन व्यवसाय होने से आप इसे दुनिया के किसी भी कोने से operate कर सकते हैं। एक ऑनलाइन व्यवसाय होने का यह महान लाभ आपको न केवल एक भौतिक स्थान पर अटके रहकर अपने व्यवसाय को कहीं से भी संचालित करने की स्वतंत्रता देता है।

यह भी पढ़ें :

कपडे का बिज़नेस कैसे शुरू करें? कम लागत & अधिक मुनाफा

ट्रांसपोर्ट बिज़नेस कैसे शुरू करें? लाखों कमाएं

अगर आप आज के समय में घर बैठे बिज़नेस करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बिज़नेस आपके लिए सबसे बेहतरीन मौका हो सकता है। सबसे पहले online business को कैसे शुरू करें इस बात को समझें और फिर  किसी एक online business ideas को चुनें और फिर उसे लॉन्च करें। 

हमें आशा है की यह ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सवाल online business kaise kare, online business kaise karte hain, online business karne ka tarika इसका जवाब आपको आसानी से मिल गया होगा। 

FAQ

Q: ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने के लिए कौनसे सामान होने चाहिए?

Ans: ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास  इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल अवश्य होना चाहिए?

Q: ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है?

Ans: जब कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट, सर्विस, और कंटेंट को इंटरनेट के माध्यम से अपने कस्टमर तक पहुंचाता है तो इसे ऑनलाइन बिज़नेस कहा जाता है जैसे की Amazon ऑनलाइन सामान बेचने का प्लेटफार्म है, Google सर्च इंजन प्रदान करता है, Facebook सोशल मीडिया प्रदान करता है। 

Leave a Comment