2024 में पैसा कमाने का आसान तरीका, ₹32000 महीना कमाएं | Online Paisa Kamane Ka Tarika

लोगों को फ्री में पैसा कमाने का तरीका नहीं पता होता है इसलिए लोग गूगल पर online paisa kamane ka tarika सर्च करते हैं। आज के इस ब्लॉग में मैं आपको फ्री में पैसा कमाने का तरीका बताऊंगा जिसकी मदद से आप बहुत ही कम निवेश या बिना निवेश के महीने के ₹40,000 आसानी से कमा सकते हैं, बस यह ब्लॉग आपको अच्छे से पढ़ना होगा। 

चाहे ladies हो या फिर student आप सिर्फ अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए आपको दिन का 2-3 घंटा ghar baithe paise kamane ka tarika में लगाना होगा। 

मैंने आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पैसा कमाने का आसान उपाय बताने वाला हूँ। अगर आपको लैपटॉप चलाने आता है तो पैसा कमाना आपके लिए थोड़ा आसान होगा क्यूंकि अक्सर ऑनलाइन काम में कम निवेश और समय लगता है। 

ऐसे कई सारे ऍप हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं इसलिए मैंने ghar baithe paise kamane ka tarika app के बारे में भी बताया है।

नीचे बताये गए पैसा कमाने के तरीके का इस्तेमाल आपको सही ढंग से करना होगा तभी आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं रही बात मेहनत और समय की तो आप कोई भी बिजनेस शुरू करेंगे तो उसमें आपको अपना 100% तो देना ही होगा। 

फ्री में पैसा कमाने का तरीका – Online Paisa kamane ka tarika

पैसा कमाने का तरीकामहीने की संभावित आमदनी
1) ब्लॉग्गिंग₹ 10,000 – ₹ 50,000
2) यूट्यूब चैनल₹ 5,000 – ₹ 1,00,000
3) एफिलिएट मार्केटिंग₹ 5,000 – ₹ 50,000
4) ट्यूशन पढ़ाएं₹ 5,000 – ₹ 30,000
5) फोटोकॉपी शॉप₹ 10,000 – ₹ 40,000
6) वेब डिजाइनिंग का बिज़नेस₹ 15,000 – ₹ 1,00,000
7) कंटेंट राइटिंग₹ 5,000 – ₹ 30,000
8) ग्राफ़िक डिज़ाइन₹ 10,000 – ₹ 50,000
9) PhonePe₹ 5,000 – ₹ 20,000
10) कंसल्टिंग₹ 10,000 – ₹ 1,00,000
11) Quora से पैसे कमाएं₹ 1,000 – ₹ 10,000
12) रेफेर एंड अर्न₹ 1,000 – ₹ 10,000
13) पॉडकास्ट से पैसे कमाने का तरीका₹ 1,000 – ₹ 20,000
14) ऐप्प डेवलपर₹ 20,000 – ₹ 1,00,000
15) WhatsApp से पैसे कमाएं₹ 1,000 – ₹ 10,000
16) यूआरएल शॉर्टनर₹ 1,000 – ₹ 10,000

नीचे आप 20 से भी अधिक पैसा कमाने का तरीका देख सकते हैं और उनमे से बेस्ट तरीका चुनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

1) ब्लॉग्गिंग 

ब्लॉग्गिंग

अगर आपके पास बेहतरीन कंटेंट लिखने का हुनर है तो आप आसानी से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं, चाहे आप शहर में रहते हो या किसी छोटे गांव में। आजकल ब्लॉगिंग करना काफी सरल हो गया है। आप Blogspot.com पर मुफ्त में ब्लॉग लिख सकते हैं, या फिर WordPress की मदद से होस्टिंग और डोमेन का नाम खरीदकर भी अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

प्रॉफिट: 20%- 50%

निवेश: 6 हजार 

सामग्री: आपके पास इंटरनेट कनेक्शन, स्मार्टफोन/लैपटॉप और कंटेंट लिखना आना चाहिए।

Blogging से वाकई में कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन आपके ब्लॉग के टॉपिक पर भी निर्भर करता है की आप किस तरह का टॉपिक चुनते हैं आप ऐसे पॉपुलर टॉपिक्स पर ब्लॉग बना सकते हैं जैसे की खेल और फिटनेस, व्यापार और नौकरियां, खानपान और रेसिपी, आदि जिन पर कई तरीकों से पैसे कमाने की संभावना होती है। 

Blogging से पैसे कैसे कमाएं:

  • ब्लॉगिंग की शुरुआत आप फ्री और Paid दोनों तरीकों से कर सकते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक विषय का चुनाव करना होगा और उसके बाद आप गूगल के एक प्लेटफार्म blogger.com से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं या फिर आप डोमेन नेम और होस्टिंग खरीद कर भी अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। 
  • Blog बनाने के बाद आपको उस Blog पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करना होता है और जब आपके ब्लॉग पर 20 से 25 क्वालिटी कंटेंट पब्लिश हो जाते हैं तो उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसे कमा सकते हैं। 
  • एक बार जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है उसके बाद आप कई तरीकों से उस ट्रैफिक को मोनेटाइज कर सकते हैं जैसे की Google Adsense, एफिलिएट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्ट इत्यादि।  
  • अगर आपका ब्लॉग Google Adsense से approve हो गया है तो 1000 pageviews के आपको लगभग $1 मिलेगें यानी अगर आपके ब्लॉग पर महीने का 500000 pageviews आता है तो इससे आप एक महीने में $500 (40,000 रुपये) कमा सकते हैं। लेकिन अगर आपके ब्लॉग पर इतना ही pageviews अमेरिका और कनाडा जैसी देशो से आएगा तो आप महीने का $2000 (1,60,000 रुपये) आसानी से कमा सकते हैं।

इसमें और भी कुछ फेमस टॉपिक्स हैं जिसके जातीय ब्लॉग्गिंग से और अच्छी कमाई की जा सकती है, जैसे गूगल ऐडसेंस के जरिए, एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए, दूसरे वेबसाइट को लिंक देकर, कोर्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं, ब्लॉग को सेल करके और ई बुक सेल कर के बड़े आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

AdvanceTip: ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपके पास कंटेंट राइटिंग, SEO और WordPress का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। 


2) यूट्यूब चैनल 

यूट्यूब चैनल 

यूट्यूब आज के समय में वीडियो मार्केटिंग का प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म बन गया है, जिसके द्वारा लोग लाखों करोड़ों रुपए तक कमा रहे हैं। तो अगर आप भी यूट्यूब से कमाई करना चाहते हैं तो यूट्यूब चैनल शुरू करके इसके जरिए एक अच्छी कमाई कर सकते हैं | 

यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आपको अच्छे तरीके से वीडियो एडिट करना आनी चाहिए, लेकिन अगर आपको वीडियो एडिटिंग की जानकारी नहीं है, तो आप यूट्यूब पर वीडियो एडिटिंग की ट्यूटोरियल्स ढूंढकर कर उससे सीख सकते हैं और इसे अपने चैनल पर पोस्ट करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

प्रॉफिट: 40%-55%

निवेश:  2 हजार 

सामग्री: आपके पास एक लैपटॉप/स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन, और विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर होना चाहिए।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको टॉपिक का चुनाव करना होगा और उससे रिलेटेड एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा, जिसके ऊपर आपको लगातार वीडियो पब्लिश करना होगा और जब आपके चैनल पर 4000 घंटे के watch time और 1000 सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं तो आपके चैनल को मोनेटाइज कर दिया जाता है जिसके बाद आप पैसे कमाना शुरू कर देते हैं। 

यूट्यूब से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जैसे की Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsorship लेकिन इसके लिए आपके वीडियोस पर अच्छे खासे व्यूज भी आने चाहिए। 

अगर आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो आपको प्रति 1000 views के लगभग $1 मिलते हैं यानी अगर आपके वीडियोस पर महीने का 500000 व्यूज आता है तो इससे आप एक महीने में $500 (41,000 रुपये) कमा सकते हैं। लेकिन अगर आपके videos पर इतना ही views अमेरिका और कनाडा जैसी देशो से आएगा तो आप महीने का $2000 (1,60,000 रुपये) आसानी से कमा सकते हैं।

लेकिन हर वीडियो के लिए विज्ञापन आने की गारंटी नहीं होती है, और विज्ञापन की प्रकार भी विभिन्न हो सकते है। इसके अलावा, आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स और व्यूज़ बढ़ने से भी आपकी कमाई भी बढ़ सकती है।


3) एफिलिएट मार्केटिंग 

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है इसमें आप किसी कंपनी या व्यक्ति के साथ जुड़कर और उसके प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करते हैं। जब कोई आपके द्वारा दिए गए लिंक से कोई सामान खरीदता है, तो उसका आपको कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमे आप दूसरे कम्पनीज के प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं। प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल या फिर एक वेबसाइट होना चाहिए। आप किसी ऐसे प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करें जिससे लोगों का कुछ फायदा होता हो नुकसान नहीं।

प्रॉफिट: 50%-60%

निवेश: 10 हजार रुपए 

सामग्री: आपके पास एक स्मार्टफोन/लैपटॉप, और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

एफिलिएट मार्केटिंग से आप महीने के 20 हजार रुपए से लेकर 5 लाख या उससे भी अधिक कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आप अमेजन जैसे कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग से अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं। 

BonusTip: एफिलिएट मार्केटिंग USA और Canada जैसे देशों में करें तभी इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 


4) ट्यूशन पढ़ाएं 

ट्यूशन पढ़ाएं

पहले के समय में बच्चे सिर्फ स्कूल ही जाया करते थे उस जमाने में कोई टूशन कोई जानता ही नहीं था लेकिन समय के साथ सब बदल रहा है आज के समय में आप अपने बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीको से बच्चों को पढ़ा सकते हैं आज के डिजिटल युग में हर काम ऑनलाइन होते जा रहे हैं। 

ऑनलाइन पढ़ाई करने का एक ऐसा तरीका हैं। जहां पर आप अपने घर के किसी भी कोने में जाकर मोबाइल या लैपटॉप और इंटरनेट की मदद से बच्चों को घर बैठे क्लास दे सकते हैं। आज के माँ बाप भी अपने बच्चों को स्कूल के साथ-साथ ऑनलाइन टूशन भी पढ़ाते हैं, अगर आपको टूशन पढ़ाने में दिलचस्पी है और आप किसी विषय में एक्सपर्ट हैं तो फिर बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

प्रॉफिट: 40%-50%

निवेश: 0 निवेश 

सामग्री: एक स्मार्टफोन या लैपटॉप और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

अगर आप एक बच्चे से 500 रुपए भी लेते हैं तो आप 20 बच्चों का महीने में 10 हजार आराम से कमा सकते है। आप बच्चों को कई तरह के विषय पढ़ा सकतें हैं जैसे की हिंदी, इंग्लिश, साइंस, गणित और भी कई तरह के विषय है। 

आप अपने हिसाब से किसी भी क्लास तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं उनके साथ साथ अपनी स्किल्स को भी बेहतर करने के लिए आप ऑनलाइन भी सीख सकतें है। जिससे आपकी कमाई पर भी काफी अच्छा असर पड़ेगा। ऑनलाइन क्लॉस खत्म होने से पहले आप उनको होमवर्क भी दे सकते हैं। फिर अगले दिन उसे चेक भी करें इससे बच्चे के अंदर पढ़ाई करने का जुनून और भी बढ़ेगा, और उसके अंदर काफी ज्यादा परिवर्तन भी देखने को मिलेगा। 

आपको इस बात का खास ध्यान रखना है की आप बच्चों को जो भी पढ़ा रहें हो वो सही तरीके से पढ़ा रहे हैं या नहीं। क्यूंकि बाद में उनके माता पिता या भाई बहन की शिकायत आएगी जिससे सीधा आपके बिज़नेस पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। 


5) फोटोकॉपी शॉप 

फोटोकॉपी शॉप 

लोगों को अपना कोई डॉक्यूमेंट लेमिनेट कराना हो, फोटोकॉपी बनाना हो, Xerox कराना हो, और भी कई तरह के काम होते हैं ऐसे में अगर आप फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस को शुरू करते हैं तो इससे आप अच्छी कमाई कर सकते है। 

इस बिजनेस में हर रोज कोई ना कोई काम लगा रहता है जैसे ज़ेरॉक्स, लमीनेशन, फोटोकॉपी इत्यादि जिससे ग्राहकों का भी काम होता है और आपकी कमाई भी बढ़ती है जिसके जरिए आप इस बिजनेस में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

प्रॉफिट: 45-50% 

निवेश : 20 हजार रुपये

सामग्री :  फोटोकॉपी मशीन, इलेक्ट्रिसिटी कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर। 

हमे किसी भी कागजात की जरूरत पड़ती रहती है तो हम ओरिजिनल कॉपी तो दे नहीं सकते, इसलिए हमलोग फोटोकॉपी का इस्तेमाल करते हैं इसके जरिये आप एक से कहीं ज्यादा फोटोकॉपी भी करवा सकते हैं। 

इसकी डिमांड भी बाजार में बहुत ज्यादा है, और आगे भी इस बिजनेस से बहुत बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीन की जरूरत होगी, इसकी मशीन आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इस बिजनेस से आप 50 हजार रुपये महीना आराम से कमा सकते हैं बल्कि उससे ज्यादा भी कमा लेंगे।

6) वेब डिजाइनिंग का बिज़नेस

website  design

आज पूरी दुनिया पैसे कमाने के लिए डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल सबसे अधिक कर रही है अगर आप भी ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो वेब डिजाइनिंग आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

किसी भी वेबसाइट को बनाने की सारी प्रक्रिया को वेब डिजाइनिंग कहते हैं. इसके अंदर Layout, Content, Font, Color, Graphic Design आदि प्रक्रियाएं आती है। वेब डिजाइनिंग में इन सभी Element को अच्छे प्रकार से व्यवस्थित करना होता है। टेक्नोलॉजी के शब्दों में वेब डिजाइनिंग को वेब डेवलपमेंट कहा जाता है। 

इसलिए छोटी से लेकर बड़ी कंपनी अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए वेबसाइट बनवाती है, अगर आपके पास वेब डिजाइन का अच्छा अनुभव है तो वेब डिजाइनिंग का बिजनेस आपके लिए अच्छा और फायदे वाला बिजनेस साबित हो सकता है। आप एक वेबसाइट बनाने के 50 हजार रुपए या उससे भी अधिक चार्ज कर सकते हैं। 

प्रॉफिट: 40-50%

निवेश: 25 हजार 

सामग्री: वेबसाइट डिज़ाइन का स्किल, लैपटॉप और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 

अगर आप सही में एक वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध वेब डिज़ाइन कोर्स का इस्तेमाल करके वेब डिज़ाइन सीख सकते हैं। कुछ पॉपुलर स्किल जैसे कि Photoshop, HTML और CSS, PHP, JavaScript, jQuery इन सभी को अच्छे से सीखें। 

इनके साथ साथ कुछ बेसिक टूल्स भी हैं जिनकी मदद से आप फ्री में वेब डिज़ाइन और भी बेहतर तरीके से सिख सकतें हैं। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से वेब डिज़ाइनिंग सीख सकते हैं, जिससे आपको पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती। 


7) कंटेंट राइटिंग 

कंटेंट राइटिंग

आज के समय में online paisa kamane ka tarika जिसे कोई भी सीख सकता है वह कंटेंट राइटिंग है। जब Content Writer किसी यूजर को टारगेट करते हुए कंटेंट को सही तरिके से लिखता है तो इस प्रोसेस को कंटेंट राइटिंग कहा जाता है। 

एक कंटेंट राइटर को blog, web content, video और podcast के लिए स्क्रिप्ट, text post आदि पर रिसर्च करके लिखना होता है। कंटेंट राइटिंग का काम आप चाहे गांव में हैं या फिर शहर में कहीं से भी शुरू कर सकते हैं इसलिए यह बेस्ट गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका है। 

सबसे कठिन कंटेंट राइटिंग ब्लॉग पर होती है जहाँ आपको कंटेंट लिखने से पहले ये सोचना होता है की आपको इस तरह से कंटेंट लिखना है जो गूगल के टॉप पोजिशन पर रैंक कर सके। जहाँ आपको कंटेंट लिखने के साथ कंटेंट का SEO भी करना होता है। 

प्रॉफिट : 50%-65%

निवेश:  0 निवेश 

सामग्री: एक स्मार्टफोन/लैपटॉप, अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

अपने कंटेंट को और बेहतर बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा दूसरे के कंटेंट को पढ़े जिससे आपको ज्यादा अच्छे से चीजें सीखने को मिले और आप अच्छा कंटेंट राइटर बन सके। और इन सब के अलावा ऐसे काफी सारे AI टूल्स आ गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी राइटिंग स्किल्स को बढ़ा सकते हैं। ChatGpt का इस्तेमाल करके आप अपने कंटेंट को जिस भी तरीके से चाहे लिखवा सकते है। 

अगर आप रोज का 3000 वर्ड भी लिखते हैं तो रोज़ का 1000 रुपए यानी महीने का 30 से 40 हजार रुपए आप आसानी से कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं जैसे की ब्लॉग, स्क्रिप्ट, फ्लायर, ब्रोशर इत्यादि। 

अगर आपको कंटेंट राइटिंग आता है तो आप सभी प्रकार के कंटेंट लिख सकते हैं इसमें एक रुपये का भी कोई इन्वेस्टमेंट ना करे हुए आप महीने का 1 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। 


8) ग्राफ़िक डिज़ाइन

graphic design

ग्राफ़िक डिज़ाइन का मतलब होता है ग्राफ़िक यानी इमेज को डिजाइन करना जिसके लिए आपको फोटोशॉप और Canva जैसे ग्राफ़िक डिज़ाइन टूल की जरूरत पड़ती है। इन टूल्स का इस्तेमाल करके आप भी ग्राफ़िक डिज़ाइन करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

 ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से आप किसी भी चीज को एक नया लुक दे सकते हैं, ग्राफिक डिजाइनिंग के अंदर ज्यादातर से पोस्टर, टेम्पलेट, लोगो और बैनर देखने को मिलते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियों के डिजाइन भी एक ग्राफिक डिजाइनर बनाता है।

छोटे बिजनेस से लेकर कंटेंट बनाने वाले तक सभी लोगों को ग्राफ़िक की जरूरत पड़ती है, शुरुआत में आप एक ग्राफिक्स बनाने के 300 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं उसके बाद जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइन करने के 500 रुपये से भी ज्यादा चार्ज कर सकते हैं, यानी रोज का 4 ग्राफ़िक डिज़ाइन करके आप रोज़ाना ₹2000 तक आसानी से कमा सकते हैं वो भी सिर्फ अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके। 

प्रॉफिट : 60 %-65%

निवेश:  0 निवेश 

सामग्री: आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। 

किसी भी पोस्टर को एक नया लुक देने के लिए आपको डिजाइन करना पड़ता है और उसके लिए आप Photoshop, Adobe Illustrator, Canva जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके डिजाइन बना सकते हैं। शुरू में आप इससे महीने का 15-25 हजार आसानी से कमा सकते हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइन का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाएं : 

  • सबसे पहले आपको ऐसे क्लाइंट को ढूंढना होगा जिन्हें सही में ग्राफ़िक कंटेंट की जरूरत है, जैसे की  – कंटेंट क्रिएटर। 
  • आप एक वेबसाइट बना सकते हैं जिसमें आप अपने डिजाइन पोर्टफोलियो को प्रदर्शित कर सकते हैं और ग्राफिक डिज़ाइन सेवाओं को बेच सकते हैं।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्राफिक डिज़ाइन पोस्ट्स और टेम्प्लेट्स बेच सकते हैं जिन्हें लोग अपनी सोशल मीडिया पोस्ट्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप ग्राफिक डिजाइन से संबंधित ट्यूटोरियल ब्लॉग लिख सकते हैं या फिर वीडियो बना सकते हैं और उसे यूट्यूब पर पोस्ट कर सकते हैं। 
  • आप अपने डिज़ाइन्स को टीशर्ट्स, मोबाइल कवर्स, कप आदि की फॉर्म में बदलकर विभिन्न प्लेटफार्मों पर बेच सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी कंपनी के अंदर एक ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम करके पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा और एक फ्रीलांसर के तौर पर भी freelance.com, fiver.com जैसी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। 

छोटी से लेकर बड़ी कम्पनीज सभी सोशल मीडिया पर मौजूद हैं इसलिए उन्हें ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जरूरत हमेशा रहती है आप ऐसे कंपनी के LinkedIn प्रोफाइल पर जाकर इनसे कांटेक्ट कर सकते हैं और अपने ग्राफ़िक डिज़ाइन का सर्विस ऑफर कर सकते हैं। 

ग्राफ़िक डिज़ाइन को आप कहीं पर भी रहकर कर सकते हैं ग्राफिक डिजाइनिंग के जरिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरह से पैसे कमा सकते हैं। देखा जाए तो आज के समय में ज्यादातर सभी लोग ग्राफिक डिजाइनिंग ऑनलाइन करना पसंद करते हैं क्योंकि उसमें आपको घर बैठ काम करने को भी मिलता है। 


9) PhonePe 

PhonePe ऍप को रेफेर करके रोज़ 1000 रुपये कमाएं 

अगर आप अपने मोबाइल के जरिए फ्री में पैसा कमाने का तरीका जानना चाहते हैं, तो PhonePe के रेफर और अर्न प्रोग्राम आपके लिए पैसा कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। क्यूंकि आज के समय में ज्यादातर लोग फोन पे का इस्तेमाल करते है।  

PhonePe का इस्तेमाल करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको PhonePe ऍप डाउनलोड करना होगा। फिर आपको उसका रेफरल लिंक शेयर करना होगा। जब भी कोई आपके लिंक से PhonePe ऍप डाउनलोड करेगा, तो आपको उसका 100 रुपए मिलेंगे। 

इस तरह से अगर आप PhonePe एप का रेफरल लिंक सिर्फ 10 लोगों में भी शेयर करेंगे और वो सभी लोग आपके लिंक से फोन पे ऐप को डाउनलोड करेंगे फिर तो आप बड़े आसानी से हर दिन 1000 रुपए कमा सकते हैं। 

प्रॉफिट: जितने लोग आपके रेफरल लिंक को डाउनलोड करेंगे आपका पैसा उतना बनेगा।

निवेश: 1000 रुपये 

सामग्री: आपके पास एक स्मार्टफोन/लैपटॉप, और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

PhonePe से हर दिन 1000 रुपए कमाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:

  •  सबसे पहले इस लिंक के माध्यम से PhonePe ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  •  अपने KYC पूरा करें और PhonePe में अकाउंट खोलें।
  •  PhonePe ऐप में से आपके रेफरल लिंक और अर्न वाले लिंक को कॉपी करें और दोस्तों के साथ शेयर करें।
  •  जब भी कोई आपके लिंक से PhonePe ऐप को डाउनलोड करता है, तो आपको उसका प्रति रेफर 100 रुपए मिलेंगे। 

अगर आपके पास कोई भी वेबसाइट है या फिर YouTube चैनल है, तो आप इस रेफर और अर्न के तरीके का इस्तेमाल करके और भी अधिक पैसे कमा सकते हैं।


10) कंसल्टिंग 

कंसल्टिंग

कंसल्टिंग एक ऐसा काम है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। यहाँ पर consult शब्द का मतलब है सलाह देना। कंसल्टिंग एक तरह का बिज़नेस मॉडल है जिसमे आपको उस विषय से रिलेटेड सालाह देने के लिए पैसे मिलते हैं जिसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी हो। आप ऑनलाइन कई तरह की सलाह दे सकते हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कोई स्किल होना चाहिए। जिसका इस्तेमाल करके आप लोगों को परामर्श दे सकें जैसे की डिजिटल मार्केटिंग, SEO, बिज़नेस स्ट्रेटेजी, सोशल मीडिया, करियर, जॉब, किराये की सेवाएं, कानूनी सेवाएं, डॉक्टर, एडवरटाइजिंग, घर की सफाई, होटल, ट्रेवल संबंधी सेवाएं और बहुत कुछ के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

प्रॉफिट : 30%-40%

निवेश:  0 रुपये 

सामग्री: स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

आज के समय में कंसल्टिंग का बिजनेस भी सबसे अच्छे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक है जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं ऐसे में आप उन्हें बेहतरीन सर्विस देकर पैसा कमा सकते हैं। 

अब यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप क्लाइंट को कौन सी सर्विस दे रहे हैं और उसके बदले में कितने पैसे चार्ज कर रहे हैं। हालांकि अंदाज के अनुसार इस बिजनेस से आप शुरू में ही हर महीने ₹18,000 – ₹25,000 की कमाई कर सकते हैं।

कंसल्टिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास बात चीत करने का कौशल होना चाहिए क्यूंकि आप जीतने अच्छी तरह और आसानी से क्लाइंट को सुझाव देंगे उतना ही लोग दोबारा आपसे सर्विस लेना पसंद करेंगे। अगर आप कम निवेश में इस बिजनेस को शुरू करेंगे तो आपको अधिक फायदा होगा, ऐसे में आप घाटे में भी नहीं जाएंगे क्योंकि शुरुआत में आपको इस बात का पता लग जाएगा कि, आपके पास कितने ग्राहक आ रहे हैं।


11) Quora से पैसे कमाएं 

Quora से पैसे कमाएं

क्वोरा एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर लोग अपने प्रश्नों के जवाब लेने के लिए आते हैं और उनके प्रश्नों का जवाब देने के लिए कई सारे लोग उपलब्ध रहते हैं।

जैसे कि अगर आपके मन में एक सवाल आया की डिजिटल मार्केटिंग क्या है? तो आपको इस प्लेटफार्म पर आकर अपना यह सवाल पोस्ट कर देना है और फिर आपका सवाल लोगों के बीच में जाने लगेगा। जिसका जवाब लोग आपको एकदम सही तरीका से और फ्री में देंगे।

इस तरह से क्वोरा प्रश्न उत्तर करने वाला एक ऐसा बेहतरीन प्लेटफार्म है, जिसका इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में और इसके अंदर अकाउंट बनाकर किया जा सकता है। इससे पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरतें होती है जिसे पूरा करके आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

प्रॉफिट : 20%-30%

निवेश: 0 रुपए 

सामग्री: आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए।

क्वोरा से पैसे कमाने के लिए आपके पास अकाउंट होना चाहिए। इस काम में आपको धैर्य रखना होगा और एक्टिव रहना होगा। क्वोरा से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जिसके जरिए आप इससे पैसे कमा सकती हैं जैसे कि पार्टनर प्रोग्राम से, कोरा पर मंच बनाकर, अपने वेबसाइट पर क्वोरा से ट्रैफिक भेज कर, क्वोरा की मदार से अपने टेलीग्राम और फेसबुक पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ाकर, क्वोरा पर अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को सेल करके और एफिलिएट मार्केटिंग करके, और भी कई तरीकों से आप इससे पैसे कमा सकते हैं।


12) रेफेर एंड अर्न 

रेफेर एंड अर्न

रेफर एंड अर्न इसे एक ऐसा तरीका कह सकते हैं जिसमें आप अपना कम समय और कम मेहनत देकर ज्यादा आसानी से काफी अच्छी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको बस अपने रिश्तेदार, दोस्तों, या फिर अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स को Referral लिंक शेयर करना होता है।

प्रॉफिट: 40%-45%

निवेश: 0 निवेश

सामग्री: आपके पास एक लैपटॉप/स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन, होना चाहिए।

इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसी अच्छी वेबसाइट्स या एंड्रॉइड ऐप्स खोजनी होगी, जिसमें रेफरल प्रोग्राम होता है। इसका मतलब है कि आपको दूसरों को संकेत करने के लिए एक खास लिंक या कोड मिलेगा। जब आप वो ऐप्स या वेबसाइट्स में शामिल होते हैं, तो आपको सबसे पहले ऐप डाउनलोड करना या वेबसाइट पर जाकर एक खाता बनाना होगा। 

जब आपका खाता तैयार हो जाता है, तो आपको एक लिंक या कोड मिलेगा, जिसे आप दूसरों को भेज सकते हैं। और जब वो आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक के माध्यम से उस ऐप को डाउनलोड करते है, तो आपको उसके पैसे मिलते हैं। 

उदाहरण के लिए, अगर आप Upstox ऐप को डाउनलोड करने के लिए अपना रेफरल लिंक किसी के भी साथ साझा करते हैं, और वो व्यक्ति आपके लिंक के माध्यम से Upstox ऐप को डाउनलोड करते हैं , तो आपको उसके 250 रुपये मिलेंगे। रेफर एंड अर्न में अच्छे से काम करने पर आप महीने का 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। 


13) पॉडकास्ट से पैसे कमाने का तरीका 

पॉडकास्ट से पैसे कमाने का तरीका

जैसे कि इंटरनेट पर टेक्स्ट को ब्लॉग कहा जाता है, वैसे ही ऑडियो को पॉडकास्ट कहा जाता है। जब भी कोई कंटेंट ऑडियो फॉर्म में होता है जिसे हम केवल सुन सकते हैं तो उसे पॉडकास्ट कहा जाता है अगर आपके पास किसी विषय में अच्छी जानकारी है, तो आप उस विषय से संबंधित पॉडकास्ट बना सकते हैं। और उसे पॉडकास्ट होस्टिंग जैसे Anchor, Buzz Sprout, Pocket FM आदि में अपलोड कर सकते हैं। 

पॉडकास्ट एक तरीका है जिसके माध्यम से भारत में ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है। अभी इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है, इसलिए इसमें कम प्रतिस्पर्धा है। पॉडकास्टिंग को समझना काफी ज्यादा आसान है। इसलिए, ये उन कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं।

प्रॉफिट : 30%-40%

निवेश: 0 रुपए 

सामग्री: आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप, ऑडियो रिकॉर्ड के लिए माइक, एडिटिंग सॉफ्टवेयर और पॉडकास्ट होस्टिंग होना चाहिए।

पॉडकास्ट के जरिये पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी कहानियों या जानकारी देनी होगी। अगर आपकी कहानियाँ या जानकारी अच्छी होती है, तो लोग आपका पीछा करने लगते हैं और आपके पॉडकास्ट सुनते हैं। जैसे-जैसे आपके पॉडकास्ट को सुनने वाले लोग बढ़ जाते हैं, तो आप पॉडकास्ट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

पॉडकास्ट शुरू करने की पूरी प्रोसेस को पूरा करना होगा जिसको मैंने नीचे बताया है -\

  • अपनी खास रुचि का चयन करें।
  • अपने पॉडकास्ट को एक आकर्षक नाम दें।  
  • पॉडकास्ट का डिस्क्रिप्शन लिखें।
  • पॉडकास्ट में संगीत को जोड़ें।
  • पॉडकास्ट के लिए आकर्षक चित्र तैयार करें।
  • चुने हुए पॉडकास्ट प्लेटफार्म को सेलेक्ट करके पॉडकास्ट अपलोड कीजिये। 

पॉडकास्ट अपलोड करने के लिए काफी सारे पॉडकास्ट होस्टिंग कंपनी मार्केट में मौजूद हैं, जैसे कि Anchor, KuKu FM, Google Podcast, Podbean, Buzz Sprout आदि ये सभी पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस हैं। जब आप नियमित रूप से पॉडकास्ट अपलोड करते रहेंगे, इससे आपके अच्छे ऑडियंस बन जाएंगे। लेकिन इसके लिए आपको शुरुआत में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन आगे चलकर आप पॉडकास्ट से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।  


14) ऐप्प डेवलपर

आज के समय में प्ले स्टोर पर आपको ऐसे लाखों ऐप देखने को मिल जाएंगे। जिसके जरिये आप पैसे भी कमा सकते है और स्किल्स में भी सुधार ला सकते हैं आए दिन काफी सारे ऐप पब्लिश होते रहते है। इस ऐप में कुछ ऐप नए होते है, तो कुछ पुराने भी होते है, लेकिन इन सभी पब्लिश होने वाले ऐप का मकसद सिर्फ एक होता है App से पैसे कमाना और अपने business को बढ़ाने है

Apps बनाने के लिए आपको इंटरनेट पर काफी सारे वेबसाइट देखने को मिल जाएंगे, जो आपके ऐप को कुछ ही समय में बनाकर दे देंगे। ऐसे एप्लिकेशन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले उस वेबसाइट मे sign up करना होगा। फिर इन वेबसाइट से कुछ ही समय में ऐप बनाने के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर आसानी से बना सकते है। 

प्रॉफिट : 40%-60%

निवेश: 0 रुपए 

सामग्री: आपके पास स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप होना चाहिए।

इसमें ऐप बनाकर पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं है, जितना ज्यादा डाउनलोड उतनी ज्यादा कमाई होती है। ध्यान रखें ऐप बनाते समय सही Developer को चुने और अपने एप की सारी डिटेल्स अच्छे से डेवलपर को बताए।


15) WhatsApp से पैसे कमाएं 

इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइटें हैं जिनमें आप इमेज और वीडियो प्रमोशन जैसे प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं। इस प्रकार के प्रोग्रामों में आपको किसी कंपनी की सर्विस या फिर उस प्रोडक्ट का वीडियो या इमेज मिलता है, जिन्हें आप व्हाट्सएप पर शेयर करके अच्छे से अच्छा पैसे कमा सकते हैं। आप वाट्सअप से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे-

  • किसी भी इमेज या विडियो को शेयर करके पैसे कमा सकते है। 
  • व्हाट्सएप पर आप किसी भी ऐप की download link सेंड करके पैसे कमा सकते है। 
  • व्हाट्सएप पर प्रोडक्ट्स को बेच कर के पैसे कामा सकते है। 
  • व्हाट्सएप पर एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से पैसे कमा सकते है। 
  • व्हाट्सएप पर link shorting वेबसाइट की लिंक का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। 

प्रॉफिट : 40%-60%

निवेश: 0 रुपए 

सामग्री: आपके पास स्मार्टफोन या और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

आपने व्हाट्सएप पर देखा होगा कि लोग आपको किसी सेवा या प्रोडक्ट की इमेज और वीडियो को आगे भेजने के बारे में बताते हैं और कहते है की इसे आगे भी फॉरवर्ड करें। कई ऐसे ऐप भी होते हैं जिनके माध्यम से आप अपने दोस्तों को या किसी भी व्यक्ति को रेफरल लिंक भेजकर आसान तरीके से घर पर बैठकर पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि PhonePe, Uber, Zomato, Ola, Paytm, Google Pay आदि। इनमें से कई ऐसे ऐप भी होते हैं जिनके रेफरल लिंक के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

आप जिसे ये रेफरल लिंक भेज रहे हैं, अपने दोस्तों या रिलेटिव या कोई भी इंसान को उसे बस इतना बताना होगा की वह आपके दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड कर लें। आप व्हाट्सएप के जरिए कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कमाएं, फ्रीलांसिंग करके, एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये, डिजिटल मार्केटिंग के जरिये, प्रोडक्ट सेल्लिंग से, व्हाट्सएप स्टेटस से पैसे कमाएं, Jio फ़ोन में वाट्सअप के जरिये इन सभी तरीकों से आपकी कमाई कितनी हो सकती है, यह आपके कौशल, समय और मेहनत पर निर्भर करता है। 


16) यूआरएल शॉर्टनर 

URL Shortener ऐसी वेबसाइट या ऐप होता है जिसका काम होता है बड़े यूआरएल को छोटे यूआरएल में बदलना। आपने देखा होगा कि कुछ यूआरएल बहुत लंबे होते हैं, जिन्हें पूरा देखने के लिए स्क्रोल करना पड़ता है, और ऐसे यूआरएल को हम यूआरएल शॉर्टनर की मदद से आसानी से छोटा कर सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति एक URL Shortener वेबसाइट के दिए गए लिंक पर क्लिक करता है, तो सबसे पहले वो वेब पेज पर पहुँचता है वहाँ पर उसे कुछ विज्ञापन दिखाए जाते हैं, और 3 या 5 सेकंड बाद वह वेब पेज पर भेज दिया जाता है। जहां पर उसे कुछ विज्ञापन दिखाए जाते हैं, उसी से URL Shortener वेबसाइट की कमाई होती है। और इसी कमाई का एक हिस्सा उस URL को छोटा करने वाले व्यक्ति को दे दिया जाता है। 

प्रॉफिट : 10%-20%

निवेश: 0 रुपए

सामग्री: आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप, होस्टिंग, डोमेन रजिस्ट्रेशन, डेवलपमेंट और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 

सबसे पहले, आपको किसी यूआरएल शॉर्टनिंग सर्विस में रजिस्टर करना होगा। जैसे Bitly, Shorte.st, AdFly, आदि। जब आपका अकाउंट तैयार हो जाए, तो आपको जिसका भी यूआरएल छोटा करना है, उसे उस सर्विस में  जमा करें। वो सर्विस उस यूआरएल को छोटा कर देगी जिससे एक नया छोटा यूआरएल जनरेट होगा।

अब आपको छोटे लिंक्स को शेयर करना होगा। आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ब्लॉग, वेबसाइट, या ईमेल के माध्यम से लिंक शेयर कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति आपके दिए गए लिंक पर क्लिक करता है, तो उसे पहले विज्ञापन दिखाई देगा, उसके बाद वह असली वेबपेज पर पहुंचेगा। हर बार जब भी कोई व्यक्ति विज्ञापन देखते हुए असली वेबसाइट पर पहुँचता है  फिर आपको उस क्लिक के लिए कुछ पैसे मिलते हैं  यह पैसा यूआरएल शॉर्टनिंग सर्विस द्वारा दिया जाता है। 

याद रखें, यूआरएल शॉर्टनर से आपकी कमाई काफी कम हो सकती है, खासकर जब आपके पास बड़ी संख्या में क्लिक नहीं होते। कमाई को बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारे लिंक शेयर करने पड़ सकते हैं। ध्यान दें कि कुछ सेवाएं यूजर की गतिविधि को अच्छे से निगरानी करती हैं, और अगर किसी यूजर को किसी स्पैम या गलत क्लिक की आशंका होती है, तो उनका खाता बंद किया जा सकता है। 

इसलिए, आपको यूआरएल को छोटा करने का तरीका सावधानी से  और नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप यूआरएल को छोटा करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको उसे ऐसे स्थान पर शेयर करना चाहिए जहां उसे ज्यादा लोग देखे। 


17) ऑनलाइन फोटो सेल्लिंग 

अगर आप गूगल पर सर्च कर रहें है कि Paisa kamane ka tarika? फिर तो बिलकुल सही जगह पर आएं है जहाँ पर हम आपको ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाने के बारे में बताएँगे। तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन या फिर कैमरा होना चाहिए। तभी आप एक अच्छी क्वालिटी का फोटो क्लिक कर पाएंगे।  क्वालिटी के साथ साथ आपके फोटोज यूनिक भी होना चाहिए तभी लोगों को आपकी फोटो पसंद आएँगी तभी वो खरीदेंगे।

ऑनलाइन फोटो सेल्लिंग करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान देना होगा जसी की आप जो भी फोटो बचेंगे या फिर खीचेंगे उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। और कोई भी ऐसी फोटो ना खीचें जिसमें अश्लीलता, लड़ाई, भड़काना, और भेद भाव जैसे लक्षण हो। 

अगर इस बिज़नस में मुनाफे की बात की जाए तो यह बिजनेस हमें पैसे कमाने का एक अच्छा मौका दे सकता है। विभिन्न प्रकार की वेबसाइट्स आपको आपकी फोटो के लिए अच्छे खासे पैसे दे सकती है लेकिन आप आमतौर पर 0.20$ से 20$ या इससे ज्यादा कीमत पर भी अपनी फोटो को बेच सकते हैं।

प्रॉफिट : 50%-65%

निवेश: 40 हज़ार  

सामग्री: आपके पास स्मार्टफोन या फिर DSLR कैमरा होना चाहिए।

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को पूरा करना होगा सबसे पहले, आपको एक ऑनलाइन फोटो सेल्लिंग प्लेटफ़ॉर्म को चुनना होगा। ऐसी बहुत सी फोटो सेल्लिंग ऐप है जहां पर आप अपनी फोटो डालकर काफी पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि Shutterstock, Adobe Stock, Dreamstime, Foap, Snapwire और Getty Images आदि। आपके पास बेस्ट क्वालिटी वाली फोटोज होनी चाहिए। 

आपको नए फोटो अपलोड करने की जरूरत होती है ताकि आपकी प्रोफ़ाइल एकदम नई और दिलचस्प लगे। पर इससे पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा, जैसे फ्लैशलाइट, कैमरा के सारे फीचर्स का इस्तेमाल करें जिससे आपकी फोटो और भी ज्यादा सुंदर हो जाए, और एक बात का ख़ास ख्याल रखें की अपने किसी भी फोटो को जूम करके न खींचे उससे फोटो की Pixel क्वालिटी खराब हो जाती है जिससे फोटो धुंधला दिखने लगता है।  

अगर आप अच्छी क्वालिटी से फोटोग्राफी करेंगे तो ऐसे में आप महीने में लाखों रुपए तक की कमाई भी कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया के जरिये भी अपने फोटोज को बेच सकते हैं जिसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर अपना एक प्रोफेशनल पेज बना होगा और वहां पर हर रोज अच्छी क्वालिटी के इमेजेस बनाकर अपलोड करते रहना होगा हैं जब आपका इंस्टाग्राम पेज ग्रो होने लगेगा तो लोग आपसे फोटो के लिए ऑर्डर करेंगे और आप उन्हें फोटो बेच कर बड़े आसानी से पैसे कमा सकते हैं।


ड्रॉपशिपिंग 

ड्रॉपशिपिंग एक ऑनलाइन दुकान है जहाँ पर आप चीजें बेच सकते हैं। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको किसी भी सामान को खरीदकर रखने, पैक करने और डिलीवरी करने की चिंता नहीं करनी पड़ती है। 

इसमें आपको केवल किसी सप्लायर के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए प्रमोट करना है, अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन आपके पास खरीदारी करता है, तो वह ऑर्डर आपको अपने सप्लायर को भेजना है। उसके बाद सप्लायर खुद ही प्रोडक्ट को पैक करके उसे ग्राहक तक पहुंचायेगा।

प्रॉफिट: 20%-30%

निवेश: 3 से 4 हजार

सामग्री: एक स्मार्टफोन/लैपटॉप, वेबसाइट और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

आजकल इंटरनेट पर ऑनलाइन खरीदारी तेजी से बढ़ रही है। इस तरीके से ये एक बढ़िया Paisa kamane ka tarika साबित हो सकता है। लोग बहुत चीजें ऑनलाइन मंगवाना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें आप बस एक क्लिक में अपना सामान खरीद सकते हैं। 

इसके कारण लोग अब हर छोटी-बड़ी चीजें ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं। जिससे बहुत सारी ई-कॉमर्स कंपनियों को बहुत मुनाफा हो रहा है वो बहुत पैसे कमा रही है आप भी अपनी ऑनलाइन ड्रॉपशॉपिंग करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

हालांकि, ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आपको ज्यादा जिम्मेदारी नहीं लेनी होती है लेकिन इसमें आपको काफी मेहनत करना पड़ता है। ड्रॉपशिपिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक e Commerce वेबसाइट होना चाहिए जिसे आप ShopiFy की मदद से बना सकते हैं और अगर आपके पास खुद की वेबसाइट या फिर स्टोर नहीं है तो आप आसानी से WordPress में बना सकते हो जिसके लिए आपको एक डोमेन और एक होस्टिंग की जरूरत पड़ती है जो कि आप आसानी से Hostinger से खरीद सकते हो। 

18) फ्रीलांसिंग 

अगर आपके अंदर किसी भी चीज का हुनर है तो उस हुनर का इस्तेमाल किसी दूसरे व्यक्ति के लिए कर सकते हैं और उनसे पैसे ले सकते हैं फ्रीलांसिंग एक ऑनलाइन काम है इसमें कई प्रकार के काम होते हैं जिनके माध्यम से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

फ्रीलांसिंग को पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका माना जाता है और अगर आप पैसे कमाने के लिए आसान तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आपको फ्रीलांसिंग आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। 

प्रॉफिट: 20-50%

निवेश: आप कम निवेश में भी फ्रीलांसिंग कर सकते हैं, लेकिन यह आपके काम के स्तर पर निर्भर करता है। 

सामग्री: एक लैपटॉप और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

फ्रीलांसिंग के माध्यम से आपके पास कई प्रकार के काम मिल जाते हैं जैसे कि डेटा एंट्री, लोगो डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, ऑडियो से टेक्स्ट टाइपिंग, आदि। 

इनमें से जिस भी काम में आपकी रुचि हो वो काम आप चुन सकते हैं और  Fiverr, Upwork, Freelancer जैसी कुछ प्रसिद्ध वेबसाइटें ऐसे हैं जिसका इस्तेमाल आप फ्रीलांसिंग के लिए कर सकते हैं। फिर उसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। 

इसके अलावा और भी कई तरह के काम है जिसे करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन आप कोई भी काम करेंगे तो उस काम को सही से करने पर ही आपको आगे भी उसका आर्डर आएगा इसलिए फ्रीलांसिंग को समझने में पहले कुछ समय लग सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आपको काम का अनुभव होगा, आप अपने काम में माहिर होते जाएंगे। 


19) खुद का ऐप से पैसे कमाएं

आज के समय में लगभग सभी लोग मोबाइल का उपयोग करते है और अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करके अनेक सेवा का लाभ उठाते हैं। इंटरनेट का उपयोग करके आप ऑनलाइन आसानी से ऐप बना सकते है और इससे पैसा कमा सकते है जैसे जैसे लोगों के पास सस्ता इंटरनेट पहुंच रहा है लोग ऐप का भी इस्तेमाल काफी ज्यादा कर रहे हैं चाहे कहानी पढ़ना हो, म्यूजिक सुनना हो, या फिर परीक्षा की तैयारी करनी हो।

आप किसी भी अच्छे विषय पर खुद का एक ऐप बना सकते हैं जैसे कहानी, म्यूजिक, बायोग्राफी, न्यूज, लर्निंग, गेमिंग, हेल्थ इत्यादि। खुद का ऐप बनाने से काम नहीं चलेगा, आप अपने ऐप को प्रमोट भी करना होगा।

जैसे की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर और लोगों को encourage करें की वो आपके ऐप को डाउनलोड करें। ऐप ऐसा होना चाहिए जो लोगों की परेशानियों को दूर करे। इसके बाद उसे प्ले स्टोर पर पब्लिश करके आप पैसे कमा सकते हैं।

प्रॉफिट : 50%-55%

निवेश: 10 हज़ार रूपए 

सामग्री: एक लैपटॉप और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 

वैसे तो एक ऐप बनाने के लिए आपको प्रोग्रामिंग आना चाहिए लेकिन आज के समय में ऐसे कई सारी वेबसाइट है जहां आप प्रोग्रामिंग के ज्ञान के बिना भी ऐप बना सकते हैं। एप के जरिये आप महीने का 1 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। 

मार्किट में रोज 7 हज़ार से ज्यादा ऍप रोज अपलोड होते हैं इसलिए अपने ऍप को एकदम अलग और यूनिक बनाये जिससे लोग उसे ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। आप दो तरीकों से अपने ऐप का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं पहला है Ads दिखाकर और दूसरा है सब्सक्रिप्शन से। अगर आप ऐप का इस्तेमाल करके अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो अमेरिका, कनाडा, और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में लोगों के लिए ऐप बनाएं।

अन्य तरीकों से कमाएं:

घर बैठे कौनसा Job करें? ₹37,000 महीना कमाएँ 

रोज ₹ 500 कैसे कमाए? 14 आसान तरीके

निष्कर्ष 

Paisa kamane ka tarika की तलाश में हर कोई होता है हालांकि, सबको सही दिशा में जानकारी मिलना आसान नहीं होता है। इसी कारण मैंने ऊपर सबसे सरल और यूज़फुल पैसे कमाने के तरीकों की चर्चा की है, जिन्हें आप मोबाइल से भी शुरू कर सकते हैं। 

मैंने ऊपर उन वेबसाइटों और ऐप की जानकारी भी दी है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। यदि आपके पास जरूरी स्किल्स, स्मार्टफोन/लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन है, तो ऑनलाइन पैसे कमाना कोई कठिनाई नहीं है।

अगर आप किसी भी एक बिज़नेस को पूरी जानकारी के साथ शुरू करते हैं तो और उसमे मेहनत करते हैं तो आप खुद का बिज़नेस भी खडा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ईमानदारी से काम करना होगा। 

इस ब्लॉग में मैंने पैसे कमाने के तरीका के बारे में जितनी जानकरी दी है उसे तो आपको समझना ही होगा साथ में ही आपको उस तरीके के बारे में भी अच्छे से समझना होगा जिससे आप पैसे कमाने वाले हैं। . 

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत किए गया यह आर्टिकल में पैसे कमाने का तरीका के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर इस आर्टिकल को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो हमने जरूर कमेंट करें।

FAQS 

Q: पैसे कमाने का आसान तरीका क्या है?

Ans: आप ऑनलाइन सर्वेक्षण, फ्रीलांसिंग, यूट्यूब, टेलीग्राम, एफिलिएट मार्केटिंग, के जरिये आसान तरीके से पैसे कमा सकते हैं। 

Q: क्या मैं बिना पैसों के बिज़नेस कर सकता हूँ?

Ans: क्यों नहीं, अगर आप एक बिजनेस मैन की तरह काम करना चाहते हैं तो घर बैठे कंटेंट राइटिंग बिजनेस एक अच्छा विकल्प है इसमें आप अपने ऑनलाइन क्लाइंट्स बनाकर सर्विस देकर बिना पैसों के बिज़नेस कर सकते हैं.

Q: क्या हम फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं?

Ans: हां बिलकुल, फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छे तरीकों में से एक है। हालांकि आपका काम अच्छा होना चाहिए। इसके बाद आप धीरे धीरे महीने के 1 से 5 लाख रुपये कमा सकते हैं। 

Q: ऑनलाइन से रोज हम कितना कमा सकते हैं?

Ans: आप ऑनलाइन से रोज 500-3000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। 

Q:पैसे कमाने की सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है?

Ans: पैसे कमाने के लिये कई वेबसाइट्स हैं:
Fiverr.Com
Freelancer.in,  
PeoplePerHour.com
Upwork.com,,
Truelancer.com

Q: गूगल फ्री में पैसा कैसे कमाया जाए?

Ans: गूगल में जॉब करके ,यूट्यूब चैनल से, ब्लॉगिंग करके, गूगल ऐडसेंस से, गूगल प्ले स्टोर से, गूगल मीट से, गूगल एडमॉब से, गूगल एड्स से इन तरीकों से गूगल से फ्री में पैसा कमाएं। 

Q: ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या क्या जरूरी होता है?

Ans: अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास लैपटॉप/स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूर होना चाहिए।

Q: तुरंत पैसा कमाने के लिए क्या करें?

Ans: काफी पैसे कमाने वाले ऐप हैं उसका इस्तेमाल करिये, नारियल पानी बेचें, पानी पूरी बेचें, कंटेंट राइटिंग करके, टीचर बनकर, यूट्यूब, ब्लॉग्गिंग इन तरीकों से तुरंत पैसे कमाएं। 

Q: रोज 200 रुपए कैसे कमाए?

Ans: मजदूरी करके, रेफेर एंड अर्न के जरिये, कंटेंट राइटिंग, हर रोज गेम खेलकर, मजदूरी करके रोज 200 रुपये आराम से कमा सकते हैं। 

Leave a Comment